25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand News: झारखंड के युवा ने फिर मनवाया लोहा, साइबर सिक्यूरिटी हैक करने में मिला तीसरा स्थान

जमशेदपुर के रहने वाले शारिक रजा को साइबर सिक्यूरिटी हैक करने में तीसरा स्थान मिला है. ये प्रतियोगिता एनसीआरबी द्वारा जारी किया जाता है. इसमें सीबीआइ के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया. माइक्रोसॉफ्ट ने भी उसे 11.7 लाख रुपये पुरस्कार दिया था.

जमशेदपुर : एक बार फिर जमशेदपुर के युवा ने अपनी काबिलियत से शहर का नाम रोशन किया है. गोलमुरी के रहने वाले साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट शारिक राजा को मिनिस्ट्री अॉफ होम अफेयर्स के नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Record Bureau) की अोर से लाइव हैकिंग अॉफ क्राइम एंड क्रिमिनल हैकिंग (Live Hacking of Crime and Criminal Hacking) में देश में तीसरा स्थान हासिल हुआ है. 31 अगस्त को दिल्ली में मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के साथ ही नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की ओर से सेकेंड स्टेट साइबर नोडल ऑफिसर्स नेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया था.

जिसमें शारिक रजा को साइबर हैकिंग में तीसरा स्थान हासिल हुआ है. इसमें सीबीआइ के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया. मौके पर मिनिस्ट्री अॉफ होम अफेयर्स के स्पेशल सेल के ज्वाइंट डायरेक्टर स्वागत दास, नेशनल क्राइम रिकाॅर्ड ब्यूरो के डायरेक्टर विवेक गोगिया अौर इंटेलीजेंस ब्यूरो के ज्वाइंट डायरेक्टर संजय माथुर मौजूद थे. गौरतलब है कि इससे पूर्व शारिक रजा ने माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर हैक कर लिया था.

उसने माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर को हैक करने के बाद कंपनी को ई-मेल के जरिये इसकी जानकारी दी. जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने उसे $15,000 (लगभग 11.7 लाख रुपये ) का पुरस्कार दिया था. दरअसल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक जैसी टेक कंपनियां बाउंटी प्रोग्राम का आयोजन करती रहती है. शारिक राजा फिलहाल नेशनल सिक्यूरिटी डेटाबेस के साथ जुड़े हैं.

वे भारत सरकार की कई वेबसाइट के साथ ही अन्य आइटी की सुरक्षा की जिम्मेवारी भी निभा चुके हैं. शारिक अमेरिका की यूएस डिपार्टमेंट अॉफ होमलैंड सिक्यूरिटी में भी अपनी सेवा दे चुके हैं. उनके पिता सुल्तान महमूद अॉटो मोबाइल पार्ट्स विक्रेता हैं. शारिक राजा ने 2014 में टेल्को स्थित विद्या भारती चिन्मया विद्यालय से कंप्यूटर साइंस में प्लस टू की पढ़ाई पूरी की थी. इसके बाद बेंगलोर यूनिवर्सिटी से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें