29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Teachers Day: एकल बालिका संतान, सेवानिवृत्त शिक्षकों के लिए UGC शुरू करेगा फेलोशिप, मिलेंगी ये सुविधाएं

Teachers Day: यूजीसी ने घोषणा की है कि वह शिक्षक दिवस 2022 के अवसर पर नई शोध अनुदान और फेलोशिप योजनाएं शुरू करेगा. इस घोषणा के अनुसार, यूजीसी इंडिया 3 शोध अनुदान और 2 फेलोशिप योजनाएं शुरू करेगा.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से छात्रों को शिक्षक दिवस के मौके पर कई तोहफे मिलेंगे. यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा है कि आयोग शिक्षक दिवस के अवसर पर एकल बालिका संतान और सेवानिवृत्त शिक्षकों समेत विभिन्न लोगों के लिए पांच फेलोशिप और शोध अनुदान की शुरुआत करेगा.

ये पांच योजनाएं शुरू

  • एकल बालिका संतान के लिए ‘सावित्री ज्योतिराव फुले फेलोशिप

  • डॉ. राधाकृष्णन यूजीसी पोस्ट-डॉक्टरल फेलोशिप

  • सेवानिवृत्त शिक्षक फेलोशिप

  • सेवारत शिक्षक अनुसंधान अनुदान

  • भर्ती किये गये नये शिक्षकों के लिए ‘डॉक्टर डी एस कोठारी अनुसंधान’ अनुदान

यूजीसी करेगा कई शोध योजनाओं की घोषणाएं

जगदीश कुमार ने कहा, ”शिक्षक दिवस पर यूजीसी कई शोध योजनाओं की घोषणाएं कर रहा है, जिससे देशभर में उच्च शिक्षण संस्थान लाभान्वित होंगे.” ‘सेवानिवृत शिक्षक फेलोशिप’ सेवानिवृत्त हो चुके शिक्षकों को शोध के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू किया जा रहा है. इसके तहत 100 स्थान हैं और फेलोशिप के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 50000 रुपये और सालाना 50000 रुपये आकस्मिक निधि के रूप में दिये जाएंगे.

चयनित उम्मीदवारों को दो साल के लिए 10-10 लाख रुपये मिलेंगे

सेवारत शिक्षक अनुसंधान अनुदान में नियमित नियुक्त शिक्षकों को शोध के मौके दिये जाएंगे. इसमें 200 चयनित उम्मीदवारों को दो साल के लिए 10-10 लाख रुपये दिये जाएंगे. नवनियुक्त शिक्षकों से जुड़े ‘डॉ. डी एस कोठारी शोध अनुदान’ नियमित रूप से नियुक्त शिक्षकों के लिए है. इसके तहत 132 चयनित उम्मीदवारों को दो साल के लिए 10-10 लाख रुपये का सहयोग प्रदान किया जाएगा.

Also Read: Asia Cup: पाकिस्तान से करारी हार के बाद भी फाइनल में आसानी से पहुंच सकता है भारत, जानिये कैसे…
चयनित उम्मीदवारों को मिलेगी इतनी राशि

‘डॉ. राधाकृष्णन यूजीसी पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप’ के तहत भारतीय विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों में भाषाओं समेत विज्ञान, अभियांत्रिकी, प्रौद्योगिकी, मानविकी और समाज विज्ञान में उच्च अध्ययन एवं शोधन के लिए एक मौका प्रदान किया जाएगा. इसमें 900 सीट हैं, जिनमें से 30 फीसद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. चयनित उम्मीदवारों को 50,000 रुपये प्रतिमाह फेलोशिप और 50000 रुपये सलाना आकस्मिक राशि दी जाएगी. (भाषा इनपुट के साथ)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें