22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Benefits of Modak: बोन हेल्‍थ और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है खोये से बना मोदक, डिटेल जानें

Benefits of Modak: मोदक खाने से कई फायदे हो सकते हैं. मोदक भले ही मिठाई है, लेकिन इसका कम सेवन शरीर के लिए बेनिफिशियल साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसे घी, नारियल, गुड़, ड्राई फ्रूट्स, चावल का आटा आदि से तैयार किया जाता है.

Benefits of Modak: त्योहारों के नज़दीक आते ही खोये की मांग बाज़ार में बढ़ जाती है क्योंकि, ज्यादातर मिठाइयों में खोये का ही इस्तेमाल होता है. खोया मिठाइयों में मिलकर उनके स्वाद को दोगुना कर देता है और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. खोये को हम मावे के नाम से भी जानते हैं और यह भारतीय मिठाइयों की जान कहलाती है. खोए को बानाने के लिए दूध को सबसे पहले धीमी आंच पर काफी देर के लिए पकाते है, जिसके बाद दूध सूखने पर ये मावे का रूप ले लेता है.

मोदक का सेवन फायदेमंद

मावा या खोया से बनने वाला मोदक एक ऐसी मिठाई है, जिसका भगवान गणेश से खास संबंध माना जाता है. शास्त्रों में कहा गया है कि ये मिठाई गणपति बप्पा को बेहद प्रिय होती है और इसका भोग लगाने से उन्हें आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं. मावा से बने मोदक को संतुलित मात्रा में खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है.

हड्डियों को मजबूती देता है

खोया में कैल्शियम प्रचुर मात्रा होती है जिससे हड्डियां मज़बूत होती हैं. साथ ही, इसमें मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों और इम्युनिटी के लिए फायदेमंद माना जाता है. जिन लोगों की हड्डियां कमज़ोर होने लगती है, उन्हें खोए से मोदक का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए.

हृदय के लिए जरूरी

खोये में विटामिन-K मौजूद होता है जो ब्लड सरकुलेशन को बेहतर करने का काम करता है. इसे खाने से आपका ब्लड प्रेशर (BP) नियंत्रित रहता है. जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उन्हें इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

बीमारियों से बचाव के लिए मेवा फायदेमंद

बीमारियों से बचने के लिए इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है और ऐसे में खोया खाने से रोग-प्रतिरोधक (Immunity)क्षमता बढ़ती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं.

Also Read: Happy Teachers day 2022 Wishes: अक्षर अक्षर हमें सिखाते… यहां से भेजें शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं
त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

खोया खाने से त्वचा और बाल दोनों ही मुलायम रहते हैं. ये त्वचा से डेड सेल्स को हटाकर चमक लाने का काम करता है. साथ ही, खोया बालों को मजबूती भी प्रदान करता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें