23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP में शिवपाल और डीपी यादव का नया दांव, यदुकुल पुनर्जागरण मिशन के तहत अहीर रेजिमेंट के गठन की करेंगे मांग

शिवपाल यादव ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हम जल्द ही राज्य और देशभर में मिशन की इकाई का गठन करेंगे. नया संगठन जिन मुद्दों को उठाने जा रहा है उनमें जाति जनगणना और अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग शामिल है.' हमेशा से यही माना जाता रहा है कि यादवों को समाजवादी पार्टी का मुख्य वोट बैंक माना जाता है.

Shivpal Yadav News: सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव से नाराज प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के संस्थापक शिवपाल यादव ने गुरुवार को यादव समुदाय के लिए एक नए संगठन यदुकुल पुनर्जागरण मिशन के गठन की घोषणा की. उन्होंने कहा कि यह संगठन सामाजिक न्याय के लिए लड़ेगा. उन्होंने कहा कि यदुकुल पुनर्जागरण मिशन किसी राजनीतिक दल के लिए या उसके खिलाफ नहीं था. शिवपाल यादव यदुकुल पुनर्जागरण मिशन के संरक्षक होंगे. संभल के पूर्व सांसद डीपी यादव इसके अध्यक्ष हैं जबकि लेखक विश्वात्मा मिशन के संस्थापक सदस्य हैं.

2024 लोकसभा चुनाव पर है ‘नजर’

शिवपाल यादव ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हम जल्द ही राज्य और देशभर में मिशन की इकाई का गठन करेंगे. नया संगठन जिन मुद्दों को उठाने जा रहा है उनमें जाति जनगणना और अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग शामिल है.’ हमेशा से यही माना जाता रहा है कि यादवों को समाजवादी पार्टी का मुख्य वोट बैंक माना जाता है. 2024 लोकसभा चुनाव से पहले यदुकुल पुनर्जागरण मिशन की स्थापना यादव समुदाय को अपने खेमे में करने की कोशिश है.

यादव वोटर्स को एकजुट करने की कोशिश

राजनीति के जानकार बताते हैं कि नगर निकाय चुनाव की तैयारी में जुटी सपा और भाजपा के लिए शिवपाल सिंह यादव का यह पैंतरा काफी दिक्कत का सबब बन सकता है. यादव वोटबैंक के लिए यही माना जाता रहा है कि इस पर समाजवादी पार्टी की सबसे ज्यादा पकड़ है. ऐसे में जब सपा के संस्थापक रहे मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई और सपा की यूपी में पैठ बनाने में अहम कहे जाने वाले शिवपाल यादव अपने नए संगठन को धार दे रहे हैं तो इससे दिक्कत हो सकती है. यादव वोटर्स को एकजुट करने की यह कोशिश आने वाले समय में क्या रूख अख्तियार करेगी, यह समय ही बताएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें