28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सामाजिक मुद्दों पर ध्यान दें मुस्लिम नेता

हालांकि 2017 के बाद तिहरे तलाक के बहुत कम मामले सामने आये हैं, फिर भी यह प्रथा कथित तौर पर जारी है, क्योंकि मुस्लिम नेताओं द्वारा इसकी निंदा नहीं की गयी या इस पर पाबंदी नहीं लगायी गयी है.

साल 2017 में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं ने तिहरे तलाक को पूरी तरह से इस्लामिक प्रथा से बाहर करने की इच्छा दिखायी थी, लेकिन अफसोस कि पांच साल बाद भी उन्होंने इस संबंध में कोई ठोस कदम नहीं उठाया है. हर सत्ताधारी दल भारतीय मुसलमानों से संबंधित मुद्दों को जान-बूझ कर वर्षों से उठाता है, खास कर किसी भी चुनाव से पहले.

एक बात यह भी है कि मुस्लिम धर्मगुरु इन तारीखों के पास ही समुदाय के मुद्दों को हल करने का प्रयास क्यों करते हैं, वे अपनी मूल योजनाओं पर क्यों नहीं टिकते. कोई भी यह समझने में विफल रहता है कि कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव से ठीक दो महीने पहले मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बैठक क्यों की.

इस मामले में सबसे ताजा उदाहरण मुस्लिम धार्मिक नेताओं द्वारा भारतीय मुसलमानों के लिए मॉडल निकाहनामा तैयार करना है, जिसका वादा पांच साल पहले किया गया था. धर्मगुरुओं ने 2003 में पहली बार एक मॉडल निकाहनामा का मसौदा तैयार किया था, लेकिन विभिन्न संप्रदायों के बीच वैचारिक मतभेद ऐसे हैं कि वे किसी भी धार्मिक मुद्दे पर आम सहमति के लिए सहमत नहीं हो सकते हैं.

हालांकि 2017 के बाद तिहरे तलाक के बहुत कम मामले सामने आये हैं, फिर भी यह प्रथा कथित तौर पर जारी है, क्योंकि मुस्लिम नेताओं द्वारा इसकी निंदा नहीं की गयी या इस पर पाबंदी नहीं लगायी गयी है. गतिरोध से बाहर निकलने का रास्ता खोजने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय धार्मिक नेता अपनी नींद जारी रखते हैं और समुदाय को बयानबाजी की गोलियां खिलाते हैं. उनका दावा है कि एक नये निकाहनामा के प्रारूप पर काम किया जा रहा है, लेकिन किसी भी निश्चित तारीख का उल्लेख करने से कतराते हैं, जब इसे अंतिम रूप दिया जायेगा.

यह समुदाय, उनके अनुयायियों और विशेष रूप से इस्लाम के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. वे एक साथ बैठने और विद्वानों की एक बैठक में एक गैर-इस्लामी प्रथा के खिलाफ रणनीति बनाने में असमर्थ हैं. बोर्ड ने इस महीने के शुरू में एक बैठक में तत्काल तिहरे तलाक के खिलाफ एक खंड शामिल नहीं करने के लिए अपनी जिद जारी रखी, जैसा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा वांछित और निर्धारित किया गया था और जिसे मुस्लिम महिला (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम ने एक आपराधिक कृत्य बनाया है.

तलाक-ए-तफवीज या प्रत्यायोजित तलाक पर एक खंड सम्मिलित करने का नया सुझाव इस मुद्दे को न केवल जटिल बनाता है, बल्कि कानून से खिलवाड़ करने की उनकी इच्छा को भी दर्शाता है. तलाक-ए तफवीज मुस्लिम कानून या शरिया के तहत तलाक के सबसे महत्वपूर्ण रूपों में से एक है, क्योंकि यह मुस्लिम महिलाओं को कानून की अदालत में जाये बिना अपने पति को तलाक देने का अधिकार देता है.

तलाक के इस रूप में एक मुस्लिम पुरुष शादी के समय किसी तीसरे व्यक्ति को या अपनी पत्नी को भी शादी को अस्वीकार करने की अपनी शक्ति सौंप सकता है. यह और भी आश्चर्यचकित करता है कि यदि धार्मिक नेता और न्यायविद तत्काल तलाक पर स्पष्ट रूप से प्रतिबंध लगाने में असमर्थ हैं, तो क्या आश्वासन है कि यह नया प्रस्ताव तत्काल तलाक को हमारे समाज से दूर कर देगा.

बोर्ड के कुछ सदस्यों ने कथित तौर पर यह भी कहा कि खुला, तत्काल तलाक के लिए महिलाओं का अपरिहार्य अधिकार, एक अधिक व्यवहार्य विकल्प था, इसलिए तलाक-ए-तफवीज पर खंड की कोई आवश्यकता नहीं थी. इस तरह पूरे मामले का मजाक बनाया जा रहा है.

वास्तव में, एक निकाहनामा, जो अनिवार्य रूप से एक दूल्हे और दुल्हन के बीच एक अनुबंध है, विवाह के सभी आवश्यक नियमों और शर्तों के साथ महिलाओं को निर्दिष्ट करने के तर्क पर आधारित है. इसकी पवित्रता और मुस्लिम महिलाओं को दिये गये अधिकार इस तथ्य से स्पष्ट होते हैं कि वकील और दो चश्मदीद गवाह अपने माता-पिता या रिश्तेदारों के किसी भी प्रकार के दबाव से बचने के लिए अपने माता-पिता की अनुपस्थिति में शादी के लिए दुल्हन की सहमति प्राप्त करते हैं.

यह इस्लामी शरिया का व्यावहारिक और मानवीय रूप है, जो महिलाओं को भी हर अधिकार देने की कोशिश करता है, लेकिन यह और शरिया द्वारा मिले अन्य अधिकार, जैसे उसके पिता की संपत्ति और संपत्ति में विरासत का अधिकार, अक्सर उनका पालन नहीं किया जाता है.

धार्मिक नेता यह भी सुनिश्चित करने में असमर्थ रहे हैं कि शायद ही कोई दूल्हा शादी के बाद और शादी की रात से पहले मेहर (दहेज, जो पति को अपनी पत्नी को देना पड़ता है) का भुगतान करता है, जिसका वादा उसने अपनी दुल्हन को किया था. यहां विचारणीय मुद्दा यह है कि भारतीय काजियों ने पुराने निकाहनामा को कब और कैसे छोड़ दिया. ऐतिहासिक रूप से इन पहले के निकाहनामे में पति और पत्नी के बीच विवाह अनुबंध के बारे में हर छोटी-छोटी जानकारी होती थी और विशेष रूप से पत्नी के विभिन्न अधिकारों को सूचीबद्ध किया जाता था.

आज के दिन विभिन्न भारतीय राज्यों में इस्तेमाल किया जाने वाला निकाहनामा एक राज्य से दूसरे राज्य में और एक संप्रदाय से दूसरे संप्रदाय में भिन्न होता है तथा ज्यादातर दो पक्षों के बारे में बुनियादी जानकारी बताते हुए कागज का एक टुकड़ा होता है और इसमें पति और पत्नी के विभिन्न अधिकारों और कर्तव्यों का कोई उल्लेख नहीं होता है.

ऐसे में मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड, जो भारतीय मुसलमानों के सभी संप्रदायों का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय होने का दावा करता है, को जल्द से जल्द एक आधुनिक निकाहनामा तैयार करने का प्रयास करना चाहिए. इसमें पति और पत्नी दोनों के अधिकार और कर्तव्य शामिल होने चाहिए और यह भी मार्गदर्शन किया जाना चाहिए कि कैसे लंबे समय तक चलने वाली शादी सुनिश्चित की जाए तथा यदि आवश्यकता हो,

तो तलाक या तलाक के साथ कैसे आगे बढ़ें. तलाक एक ऐसा कदम है, जो अल्लाह द्वारा सबसे ज्यादा तिरस्कृत है, जैसा कि पवित्र कुरान में उल्लेख किया गया है. इस दस्तावेज में न केवल सामाजिक व आर्थिक मार्गदर्शन होना चाहिए, बल्कि कुरान की शिक्षाओं द्वारा भी निर्देशित होना चाहिए, अन्यथा यह व्यर्थ प्रयास होगा तथा विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा उपयोग किये जाने वाले मुद्दे का और अधिक राजनीतिकरण करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें