26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC 67th PT : बिहार के चार जिलों में नहीं होगी बीपीएससी पीटी की परीक्षा, हर सेंटर पर लगेगा जैमर

बीपीएससी ने कहा है कि अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण एक चरण में परीक्षा आयोजित करने के लिए अपेक्षित संख्या में परीक्षा केंद्र नहीं उपलब्ध हो पा रहे थे. इसके कारण परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी और रिजल्ट दोनों चरणों के पर्सेंटाइल के औसत के आधार पर निकाला जायेगा.

बीपीएससी की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा पटना समेत प्रदेश के 34 जिलों के 547 केंद्रों पर आयोजित होगी. गया में पितृ पक्ष मेले के कारण वहां परीक्षा के केंद्र नहीं होंगे. शिवहर, शेखपुरा और अरवल में भी परीक्षा केंद्र नहीं होंगे. बीपीएससी ने मंगलवार को अपनी वेबसाइट पर सूचना जारी कर 20 और 22 सितंबर को दो चरणों में इस परीक्षा के आयोजित होने की जानकारी दी.

दो चरणों में होगी परीक्षा 

बीपीएससी ने कहा है कि अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण एक चरण में परीक्षा आयोजित करने के लिए अपेक्षित संख्या में परीक्षा केंद्र नहीं उपलब्ध हो पा रहे थे. इसके कारण परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी और रिजल्ट दोनों चरणों के पर्सेंटाइल के औसत (इक्वीपर्सेंटाइल इक्वेटिंग टेक्निक) के आधार पर निकाला जायेगा. दो शिफ्टों में परीक्षा होने पर सेंटरों की संख्या कम हो जायेगी. इससे बीपीएससी, स्थानीय प्रशासन और पुलिस अपने संसाधनों और मैन पावर को अधिक बेहतर ढंग से परीक्षा केंद्रों और पूरी परीक्षा प्रक्रिया की निगरानी में लगा सकेगी.

प्रश्नपत्र लीक के बाद रद्द हो गयी थी परीक्षा

बता दें कि बीते आठ मई को 802 पदों पर नियुक्ति के लिए 67वीं प्रारंभिक परीक्षा ली गयी थी. जहां 6.02 लाख आवेदकों में से चार लाख से अधिक इस परीक्षा में शामिल हुए थे. लेकिन इसका प्रश्नपत्र परीक्षा शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था और परीक्षा को रद्द करना पड़़ा था.

Also Read: BPSC 67th PT : परीक्षा सेंटर के प्रश्नपत्रों की होगी यूनिक पहचान, लीक होने पर पता चलेगा कहां से हुआ लीक
हर सेंटर पर लगेगा जैमर

प्रारम्भिक परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के पिछले अनुभव को देखते हुए बीपीएससी इस बार परीक्षा पद्धति में कई तरह के बदलाव करने जा रहा है. मोबाइल से चिटिंग या प्रश्नपत्र को लीक करने से रोकने के लिए हर सेंटर पर जैमर लगाने की व्यवस्था होगी. प्रश्न पुस्तिका एक सील बंद लिफाफे में रहेगी जो परीक्षा से पांच मिनट पहले परीक्षार्थियों के सामने खुलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें