30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सरकारी स्कूल के बच्चों की पोशाक राशि बढ़ेगी, झारखंड के शिक्षा मंत्री ने प्रस्ताव तैयार करने का आदेश दिया

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों को दी जानेवाली पोशाक की राशि कम है. इसमें दो सेट पोशाक नहीं खरीदी जा सकती है. ऐसे में पोशाक की राशि बढ़ाने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाये.

रांची : राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़नेवाले बच्चों के पोशाक की राशि बढ़ायी जायेगी. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है. राज्य में फिलहाल बच्चों को पोशाक के लिए 660 रुपये दिये जाते हैं. इसमें दो सेट पोशाक के अलावा जूता-मोजा और स्वेटर की राशि भी शामिल है. शिक्षा मंत्री ने सोमवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं व कार्यों की समीक्षा की गयी.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों को दी जानेवाली पोशाक की राशि कम है. इसमें दो सेट पोशाक नहीं खरीदी जा सकती है. ऐसे में पोशाक की राशि बढ़ाने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाये. उन्होंने बैठक में पूछा कि क्या इस राशि में विभाग के द्वारा दो सेट पोशाक उपलब्ध कराया जाना संभव है? शिक्षा मंत्री ने विभिन्न योजनाओं की अब तक की प्रगति की भी समीक्षा की. समग्र शिक्षा अभियान के लिए अब तक केंद्र सरकार से मात्र 201 करोड़ रुपये दिये गये हैं. वहीं, मध्याह्न भोजन के लिए 168 करोड़ रुपये ही स्वीकृत किये गये हैं. इसकी निकासी अभी नहीं हुई है.

प्रखंड व पंचायत स्तर के मॉडल स्कूलों का जल्द शुरू होगा काम : शिक्षा मंत्री ने 80 उत्कृष्ट विद्यालयों के निर्माण कार्य की भी समीक्षा की. अधिकारियों की ओर से बताया गया कि सभी विद्यालयों के भवन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है. मार्च तक काम पूरा हो जायेगा. इसके अलावा 330 प्रखंड स्तर के मॉडल विद्यालय एवं 4000 पंचायत स्तरीय मॉडल स्कूलों के निर्माण कार्य की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी. इसकी भी तैयारी पूरी कर ली गयी है.

जल्द होगा कल्याण कोष का गठन

सहायक अध्यापकों के कल्याण कोष के गठन की प्रक्रिया भी जल्द पूरी करने को कहा गया. इस संबंध में विभाग की ओर से अब तक किये गये कार्य की जानकारी भी ली गयी. बैठक में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की भी समीक्षा की गयी. अधिकारियों की ओर से बताया गया कि प्लस टू विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें