27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ganesh Chaturthi 2022 Date: गणेश चतुर्थी मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त, विसर्जन डेट

Ganesh Chaturthi 2022 Date: गणेश चतुर्थी देश भर में हिंदुओं द्वारा मनाए जाने वाले सबसे पवित्र त्योहारों में से एक है. इस दिन को विनायक चतुर्थी के रूप में भी जाना जाता है. हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, यह भाद्रपद मास में आता है.

Ganesh Chaturthi 2022 Date: गणेश को हाथी देवता के रूप में भी जाना जाता है, भगवान गणेश धन, विज्ञान, ज्ञान और समृद्धि के देवता हैं. सभी नई शुरुआत भगवान गणेश की पूजा से शुरू होती है क्योंकि उन्हें विघ्नहर्ता के रूप में जाना जाता है. भगवान गणेश (Lord Ganesh) को एकदंत, गजानन, सिद्धि विनायक, धम्रकेतू जैसे अन्य नाम से भी जाना जाता है. Ganesh चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022), 31 अगस्त को है. मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त, विसर्जन समेत पूरी डिटेल जान लें.

गणेश चतुर्थी 2022 तारीख, शुभ मुहूर्त (Ganesh Chaturthi 2022 Date, Shubh Muhurat)

गणेश चतुर्थी इस वर्ष 31 अगस्त को मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में बुधवार के दिन को गणपति को स‍मर्पित माना गया है. इस साल गणेश चतुर्थी 31 अगस्‍त 2022, बुधवार को है. यानी कि 10 दिवसीय गणेशोत्‍सव पर्व बुधवार से शुरू होगा. जिसे बेहद शुभ माना जा रहा है. गणपति स्‍थापना का शुभ मुहूर्त भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 30 अगस्त की दोपहर से शुरू हो रही है और 31 अगस्त को दोपहर 03:23 बजे समाप्‍त हो रही है. गणपति की मूर्ति की स्थापना का शुभ मुहूर्त 31 अगस्‍त दोपहर करीब साढ़े 3 बजे तक है.

गणेश चतुर्थी का महत्व (Significance of Ganesh Chaturthi)

गणेश उत्सव हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू होता है. और चतुर्दशी को समाप्त होता है. यह 10 दिनों का उत्सव है. गणेश के शरीर के विभिन्न अंगों का अलग महत्व है जिसमें सिर-आत्मान, शरीर- माया, हाथी का सिर- ज्ञान, ट्रंक-ओम का प्रतीक माना जाता है.

गणेश चतुर्थी रस्म रिवाज (Ganesh Chaturthi Rituals)

उत्सव के बाद गणेश की मूर्तियों को ‘विसर्जन’ के हिस्से के रूप में पानी में डुबोया जाता है. यह त्योहार ‘कैलाश पर्वत’ से अपनी मां देवी पार्वती के साथ भगवान गणेश के अवतरण का प्रतीक है. घरों में भगवान गणेश की छोटी-छोटी मूर्तियां स्थापित की जाती हैं और पूजा-अर्चना की जाती है, आरती की जाती है और प्रसाद बांटा जाता है.

गणेश मूर्ति विसर्जन तारीख (Ganesh Murti Visarjan Date)

गणपति स्थापना 31 अगस्‍त को होगी और 10 दिन बाद 9 सितंबर को भगवान गणेश विसर्जन. इसी दिन लोग ‘गणपति बप्‍पा मोरिया अगले बरस तू जल्‍दी आ’ के जयकारों के साथ गणेश विसर्जन करते हैं. इस दिन ही अनंत चतुदर्शी तिथि भी रहती है. गणेश विसर्जन के साथ ही 15 दिनों का पितृ पक्ष शुरू हो जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें