22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में केंदाडीह माइंस में हादसा, Loco Operator का दायां हाथ कटा, हालत गंभीर, DGMS करेगी मामले की जांच

Jharkhand News : झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के मुसाबनी में एचसीएल की केंदाडीह माइंस में शनिवार की रात्रि पाली में अयस्क लदा लोको खाई में गिरने से ऑपरेटर मानस रंजन आईच गंभीर रूप से घायल हो गये. अयस्क लदा बकेट के नीचे दबने से उनका दायां हाथ कट गया, वहीं बायां पैर कई जगह टूट गया.

Jharkhand News : झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के मुसाबनी में एचसीएल की केंदाडीह माइंस में शनिवार की रात्रि पाली में अयस्क लदा लोको खाई में गिरने से ऑपरेटर मानस रंजन आईच गंभीर रूप से घायल हो गये. अयस्क लदा बकेट के नीचे दबने से उनका दायां हाथ कट गया, वहीं बायां पैर कई जगह टूट गया. उनके सहयोगियों ने दुर्घटना की सूचना प्रबंधन को दी. उन्हें एंबुलेंस से आइसीसी वर्कर्स अस्पताल मऊभंडार लाया. उनकी गंभीर हालत को देख रात में टीएमएच रेफर कर दिया गया. टीएमएच में उनका इलाज नहीं हो पाया. वहां से ब्रह्मानंद ले जाया गया. वहां भी घायल का इलाज नहीं हो सका. उसे पारडीह स्थित उमा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया. सूचना मिलते ही उनके परिवार वाले अस्पताल पहुंचे. इधर, केंदाडीह माइंस दुर्घटना की जांच डीजीएमएस करेगी.

कैसे हुई घटना

लोको ऑपरेटर मानस रंजन आईच ठेका कंपनी जॉय माइनिंग सर्विसेज (जेएमएस) के अधीन कार्यरत हैं. वह शनिवार रात्रि करीब 12:20 बजे अयस्क लदा लोको लेकर डंपिग एरिया में खाली करने जा रहे थे. टर्निंग में लोको अनियंत्रित हो गया. वहीं एडिट नंबर 3 से करीब 20 फीट नीचे डंपिंग यार्ड में गिर गया. इससे ऑपरेटर बकेट के नीचे दब गया. जानकारी के अनुसार, यहां से अयस्क मुसाबनी प्लांट में पिसाई के लिए भेजा जाता है. दुर्घटना से मजदूरों में रोष है. मजदूरों ने ठेका कंपनी पर सुरक्षा मानकों का अनुपालन नहीं करने व केवल उत्पादन बढ़ाने पर जोर देने का आरोप लगाया है. केंदाडीह माइंस में दुर्घटना की सूचना पाकर रात में एचसीएल के डीजीएम दीपक श्रीवास्तव, मैनेजर एस संपत कुमार, सीनियर मैनेजर सत्येंद्र कुमार व ठेका कंपनी जॉय माइनिंग सर्विसेज प्रबंधन के पदाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे.

डीजीएमएस करेगी घटना की जांच

दुर्घटना में घायल लोको ऑपरेटर मानस रंजन आईच की शादी 5 वर्ष पूर्व हुई थी. परिवार में 3 साल की बेटी, पत्नी, बूढ़े माता-पिता व छोटा भाई है. वह ओडिशा के क्योंझर जिला स्थित हथौड़ी ब्लॉक के सोसो गांव के निवासी हैं. मानस रंजन पिछले 5 वर्षों से अपने साथियों के साथ केंदाडीह माइंस में काम कर रहे हैं. इधर, केंदाडीह माइंस दुर्घटना की जांच डीजीएमएस करेगी. एचसीएल प्रबंधन अपने स्तर से माइंस में हुई दुर्घटना की जांच कर रही है. डीजीएमएस की टीम केंदाडीह माइंस जल्द पहुंचेगी. दुर्घटना की जांच करेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें