29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bank Holiday List September 2022: सितंबर में 13 दिन रहेगी बैंकों में छुट्टी, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays in September 2022: भारतीय रिजर्व बैंक के हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार सितंबर 2022 में बैंक 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे. हम यहां आपके सामने बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट रख रहे हैं, जिससे आपको पता रहे कि आपके शहर में बैंक का ब्रांच किस दिन बंद रहेगा.

Bank Holidays in September 2022: अगस्त का महीना खत्म होनेवाला है और आनेवाले सितंबर (September 2022) महीने में बैंक कब-कब बंद रहनेवाले हैं, इस बारे में आपको जान लेना चाहिए. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के हॉलिडे कैलेंडर (RBI Holiday Calender) के अनुसार, सितंबर 2022 में बैंक 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे (Bank Holidays in September 2022). ध्यान रहे कि 13 दिनों की ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन है. ऐसे में आप अगले महीने बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें, ताकि आपको कोई समस्या न हो. हम यहां आपके सामने बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट रख दे रहे हैं, जिससे आपको पता रहे कि आपके शहर में बैंक का ब्रांच किस दिन बंद रहेगा.

बीतते अगस्त माह में इन तरीखों को बंद हैं बैंक

बीत रहे अगस्त महीने की अगर पहले बात कर लें, तो अभी कई छुट्टियां बाकी हैं. अभी आगे 28 अगस्त को रविवार है. 29 अगस्त को श्रीमंत शंकरदेव तिथि है. इस दिन गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे. 31 अगस्त को महीने के आखिरी दिन गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, सितंबर में त्योहारी सीजन होने की वजह से अलग-अलग राज्यों में बैंक अवकाश रहेंगे. बता दें कि कुछ बैंक अवकाश ऐसे होते हैं, जो केवल एक राज्य में बंद रहेंगे और कुछ ऐसे भी जब पूरे देश में सभी बैंक बंद रहेंगे. वैसे, ऑनलाइन मोड में आप बैंकिंग से जुड़े अपने कई काम कर छुट्टी के दिन भी कर सकेंगे.

Also Read: How To Play Satta Matka: सट्टा मटका क्या होता है ? कैसे खलते हैं यह गेम ? यहां जानें इसके बारे में सबकुछ
सितंबर में किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक?

देश के अलग-अलग राज्यों में सितंबर महीने (September 2022) में कई बैंक हॉलिडे पड़ रहे हैं. सितंबर में अलग-अलग जगहों पर कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे, जबकि अगस्त के महीने में शनिवार और रविवार को मिलाकर 18 दिन बैंक बंद थे. पूरे देश में सितंबर में लगभग 5 दिन ऐसे हैं, जब देश के अधिकांश हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे.

सितंबर में छुट्टियों की लिस्ट

  • 1 सितंबर, 2022 : गणेश चतुर्थी

  • 4 सितंबर, 2022 : रविवार का साप्ताहिक अवकाश

  • 7-8 सितंबर, 2022 : ओणम पर तिरुवनंतपुरम, कोच्ची में बैंक बंद

  • 9 सितंबर, 2022 : इंद्रजाता पर गंगटोक में बैंक बंद

  • 10 सितंबर, 2022 : श्री नरवना गुरु जयंती पर तिरुवनंतपुरम, कोच्ची में बैंकों अवकाश

  • 11 सितंबर, 2022 : रविवार का साप्ताहिक अवकाश

  • 17 सितंबर, 2022 : विश्वकर्मा पूजा पर झारखंड, बिहार, बंगाल में बैंक बंद

  • 18 सितंबर, 2022 : रविवार का साप्ताहिक अवकाश

  • 21 सितंबर, 2022 : श्री नारायणा गुरु समाध‍ि द‍िवस के चलते तिरुवनंतपुरम, कोच्ची में बैंक

  • 24 सितंबर, 2022 : चौथे शनिवार पर बैंकों में अवकाश

  • 25 सितंबर, 2022 : रविवार का साप्ताहिक अवकाश

  • 26 सितंबर, 2022 : नवरात्र‍ि स्‍थापना पर जयपुर और इंफाल में बैंकों की छुट्टी.

Also Read: Cash Limit Home: घर में कितना कैश रखने पर हो सकती है मुश्किल? जानें क्या हैं इनकम टैक्स के नियम

Note : इसके साथ ही, देश के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न कारणों के चलते बैंक बंद रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक की छुट्टियों की लिस्ट देखने के लिए आप इस लिंक पर विजिट कर सकते हैं – https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें