25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

KBC के नाम पर पटना के साइबर गिरोह ने मुंबई के लोगों से ठग लिये करोड़ों रुपये, पुलिस ने किया गिरफ्तार

साइबर ठगी के इस गिरोह में पटना के एक दर्जन से अधिक लोग हैं. ये सभी व्हाट्सएप पर कौन बनेगा करोड़पति में शामिल होने के लिए को प्रतियोगिता करवाते हैं. इसके माध्यम से लोगों को झांसा में लेकर पहले बैंक अकाउंट का डिटेल मांगते हैं

पटना. मुंबई साइबर क्राइम की टीम ने कौन बनेगा करोड़पति ने नाम पर ठगी करने वाले साइबर गिरोह का भंडाफोड़ किया है. टीम ने एक दिन में मोतिहारी और पटना के कंकड़बाग में छापेमारी कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपितों में कंकड़बाग के पीसी कॉलोनी स्थित एक कमरे में ठगी का खेल संचालित करने वाले गिरोह का सरगना जुबैर आलम के अलावा मोतिहारी का एक शातिर शामिल है.

एक महीने में छह लोग गिरफ्तार

इस मामले में मुंबई साइबर क्राइम की टीम ने बताया कि अब तक इस एक महीने के भीतर इसी गिरोह के छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पटना से पांच लोग और मोतिहारी से एक को गिरफ्तार किया गया है. ये सभी मुंबई के कई लोगों से अब तक एक करोड़ रुपये से अधिक की ठगी कर चुके हैं. दरअसल, मुंबई साइबर सेल की टीम ने गुरुवार को सबसे पहले मोतिहारी में छापेमारी कर एक शातिर को गिरफ्तार किया, उसी की निशानदेही पर पटना के पीसी कॉलोनी में किराये के कमरे में रहने वाले जुबैर आलम को गिरफ्तार कर लिया गया.

मामले में और भी गिरफ्तारी होनी है

साइबर क्राइम टीम के इंचार्ज इंस्पेक्टर ने बताया कि अभी इस मामले में और भी गिरफ्तारी होनी है. फिलहाल कोर्ट से गिरफ्तार आरोपित को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर मुंबई जा रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार जुबैर के कमरे से एक लैपटॉप, कई फर्जी सिम, कागजात, रजिस्टर, मोबाइल फोन, कागजात मुंबई पुलिस को मिले हैं.

पहले पांच हजार रुपये डालते, फिर खाली कर देते हैं खाता

इस गिरोह में पटना के एक दर्जन से अधिक लोग हैं. ये सभी व्हाट्सएप पर कौन बनेगा करोड़पति में शामिल होने के लिए को प्रतियोगिता करवाते हैं. इसके माध्यम से लोगों को झांसा में लेकर पहले बैंक अकाउंट का डिटेल मांगते हैं. लोगों को पूर्ण रूप से विश्वास में लेने के लिए सबसे पहले एक लोगों के खातों में दो से पांच हजार रुपये डालते हैं. जब लोगों को पूरा विश्वास हो जाता है तो उसे लिंक भेजते हैं, जैसे लोग उस लिंक पर क्लिक करते हैं कि उनके खाते से दनादन पैसों का ट्रांजेक्शन होना शुरू हो जाता है और महज कुछ मिनटों में पूरा खाता खाली जाता है. इसका अंदाजा अब इस बात से लगा सकते हैं इस गिरोह ने मुंबई के एक बड़े बिजनेसमैन के खाते से एक घंटे के भीतर 29 लाख रुपये की ठगी कर ली.

Also Read: गोपालगंज और छपरा के शराब तस्करों में गैंग वॉर, कई राउंड चली गोलियां, एक को लगी गोली
बैंक खातों से शातिरों तक पहुंची मुंबई पुलिस

दरअसल जब बड़े पैमाने पर ठगी का मामले सामने आने लगा तो पुलिस ने जांच शुरू की और जांच में पाया गया कि ठगी के सभी पैसे पटना के अलग-अलग खाते में जा रहे हैं. पुलिस ने बैंक से पूरा डिटेल मांगा तो पता चला कि पटना के कंकड़बाग थाने में ये गिरोह संचालित है. इसके पुलिस ने एक महीने पहले चार लोगों को गिरफ्तार किया था. निशानदेही पर फिर दो और गिरफ्तार किये गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें