25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Diamond League Lausanne: नीरज चोपड़ा चोट से उबर चुके हैं, रच सकते हैं एक और इतिहास

टोक्यो ओलिंपक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा एक बार फिर इतिहास रच सकते हैं. वे डायमंड लीग लुसाने में पदक जीत सकते हैं. वे चोट से उबर चुके हैं. उन्होंने पिछले दिनों सोशल मीडिया पर घोषणा की कि वे लुसाने में डायमंड लीग में नजर आयेंगे. उन्होंने अपनी फिटनेस पर भी अपडेट दिया है.

Undefined
Diamond league lausanne: नीरज चोपड़ा चोट से उबर चुके हैं, रच सकते हैं एक और इतिहास 6

लुसाने : फिट हुए ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा जब शुक्रवार को यहां डायमंड लीग प्रतियोगिता में उतरेंगे तो वह एक और इतिहास रच सकते हैं. चौबीस साल का यह भाला फेंक एथलीट मामूली ‘ग्रोइन स्ट्रेन’ चोट से उबर चुका है. यह चोट उन्हें पिछले महीने अमेरिका के यूजीन में विश्व चैंपियनशिप में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने के दौरान लगी थी. शीर्ष तीन में रहने से चोपड़ा का ज्यूरिख में सात और आठ सितंबर को होने वाले डायमंड लीग फाइनल्स में स्थान पक्का हो जायेगा क्योंकि वह सात अंक लेकर तालिका में चौथे स्थान पर हैं.

Undefined
Diamond league lausanne: नीरज चोपड़ा चोट से उबर चुके हैं, रच सकते हैं एक और इतिहास 7

वह स्टॉकहोम डायमंड लीग में 30 जून को दूसरे स्थान पर रहे थे जो उनका इसमें पहला पोडियम स्थान था. तालिका में शीर्ष छह में रहने से वह ज्यूरिख फाइनल्स में पहुंच जायेंगे. लुसाने डायमंड लीग अंतिम चरण है जिसमें पुरुष भाला फेंक स्पर्धा शामिल है. यह देखना होगा कि एक महीने के ‘रिहैब’ के बाद चोपड़ा इस सत्र में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हैं या नहीं.

Undefined
Diamond league lausanne: नीरज चोपड़ा चोट से उबर चुके हैं, रच सकते हैं एक और इतिहास 8

वह डायमंड लीग प्रतियोगिता जीतने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं क्योंकि इसमें भाग लेने वाले आठ पुरुष भाला फेंक एथलीट इतने मजबूत नहीं हैं. चोपड़ा से पहले चक्का फेंक एथलीट विकास गौड़ा ही एकमात्र भारतीय हैं जो डायमंड लीग प्रतियोगिता में शीर्ष तीन में रहे थे. गौड़ा 2012 न्यूयार्क और 2014 दोहा में दो बार दूसरे स्थान पर रहे थे, इसके अलावा वह दो बार (2015 में शंघाई और यूजीन में) तीसरे स्थान पर रहे थे.

Undefined
Diamond league lausanne: नीरज चोपड़ा चोट से उबर चुके हैं, रच सकते हैं एक और इतिहास 9

टोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता जाकुब वाडलेच लुसाने में भाग ले रहे हैं और चेक गणराज्य का यह एथलीट 20 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर है. उनके बाद जर्मनी के जूलियन वेबर (19 अंक) और ग्रेनाडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स (16 अंक) हैं. वेबर लुसाने में हिस्सा नहीं लेंगे और पीटर्स भी चोट से उबर रहे हैं. त्रिनिदाद एंव टोबैगो के केशोर्ण वाल्कॉट भी दौड़ में हैं. तीन एथलीट जो चोपड़ा से डायमंड लीग तालिका में नीचे हैं, वो लातिविया के गैटिस काक्स और पैट्रिक्स गबेलम्स तथा अमेरिका के कर्टिस थाम्पसन हैं.

Undefined
Diamond league lausanne: नीरज चोपड़ा चोट से उबर चुके हैं, रच सकते हैं एक और इतिहास 10

चोपड़ा का सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर का है जबकि वाडलेच का सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 90.88 मीटर और वाल्कॉट का 89.07 मीटर है. चोपड़ा ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के शुरू होने से दो दिन पहले ही इनसे हटने का फैसला किया था क्योंकि उन्हें चार हफ्ते के आराम की सलाह दी गयी थी. चोपड़ा ने सोमवार को ट्वीट किया था, अच्छा महसूस कर रहा हूं और शुक्रवार के लिए तैयार हूं. सभी को समर्थन के लिए धन्यवाद. लुसाने में मिलते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें