25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

National Highways पर नहीं होगा Toll Plaza, सीधे बैंक खाते से कटेगा टोल, नितिन गडकारी ने दी ये जानकारी

National Highways: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि अब टोल प्लाजा की जगह स्वचालित नंबर प्लेट रीडर कैमरों पर निर्भर है, जो वाहन नंबर प्लेट पढ़ेंगे और वाहन मालिकों के लिंक किए गए बैंक खातों से स्वचालित रूप से टोल काट लेंगे.

National Highways: नेशनल हाइवे पर सफर करने के दौरान अक्सर आपको टोल टैक्स देने के लिए रूकना पड़ता है. अब आने वाले में समय में आपको सफर के दौरान ऐसा नहीं करना पड़ेगा. हालांकि, अगर आप यह सोच रहे है कि आपको टोल टैक्स से राहत मिलने वाली है, तो ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा है. लेकिन, राहत वाली बात यह है कि आपको टोल प्लाजा पर रूकने की परेशानी से मुक्ति जरूर मिलेगी. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय जल्द ही सभी टोल प्लाजा और फास्ट टैग को खत्म करने जा रहा है.

नितिन गडकरी ने दी ये अहम जानकारी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक, इस योजना को अमल पर लाने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है और सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा को हटाने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि 2019 में हमने एक नियम बनाया कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी. इसलिए बीते चार साल में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं. उन्होंने कहा कि अब टोल प्लाजा को हटाने और कैमरे लगाने की योजना है, जो इन नंबर प्लेट को पढ़ेंगे और सीधे बैंक खाते से टोल काट लिया जाएगा.

सीधे बैंक खाते से कट जाएगा टोल का पैसा

इस योजना के अमल में आने के बाद वाहनों की नंबर प्लेट की कैमरे से फोटो क्लिक होने के साथ ही उनके बैंक खाते से टोल का पैसा कट जाएगा. केंद्रीय परिवहन मंत्री ने बताया कि अब टोल प्लाजा की जगह स्वचालित नंबर प्लेट रीडर कैमरों पर निर्भर है, जो वाहन नंबर प्लेट पढ़ेंगे और वाहन मालिकों के लिंक किए गए बैंक खातों से स्वचालित रूप से टोल काट लेंगे. कहा कि इस योजना का एक पायलट चल रहा है और इस बदलाव को सुविधाजनक बनाने के लिए कानूनी संशोधन भी किए जा रहे हैं.

Also Read: Messaging App: CCI के आदेश को चुनौती देने वाली व्हाट्सएप-फेसबुक द्वारा दायर याचिका पर HC कल सुनाएगा फैसला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें