26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फरीदाबाद में पीएम मोदी ने कहा, हेल्थ सेक्टर का कायाकल्प करने के लिए मिशन मोड में काम कर रही सरकार

फरीदाबाद में करीब करीब 6,000 करोड़ रुपये की लागत से 133 एकड़ रकबे में 2,600 बिस्तरों वाला अमृता अस्पताल का निर्माण कराया गया है, जिसका आज लोकार्पण किया गया.

फरीदाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बुधवार को हरियाणा के फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर का कायाकल्प करने के लिए सरकार मिशन मोड में काम कर रही है. उन्होंने कहा कि इसके लिए सामाजिक संस्थाओं को प्रोत्साहन करने के साथ ही सार्वजनिक एवं निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड पर निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी कर रही है. बता दें कि फरीदाबाद में करीब करीब 6,000 करोड़ रुपये की लागत से 133 एकड़ रकबे में 2,600 बिस्तरों वाला अमृता अस्पताल का निर्माण कराया गया है, जिसका आज लोकार्पण किया गया.

पीपीपी मॉडल भारत की प्राचीन परंपरा

फरीदाबाद में नवनिर्मित अस्पताल के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह देश के सभी संस्थानों में एक आदर्श स्थापित करेगा. इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि देश में धार्मिक और सामाजिक संस्थानों द्वारा शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्र की जिम्मेदारियों को संभालने की परंपरा पुरानी है. उन्होंने कहा कि यह भी पीपीपी मॉडल ही है, लेकिन वह इसे परस्पर प्रयास के तौर पर भी देखते हैं. उन्होंने कहा कि राज्य अपने स्तर से व्यवस्था खड़ी करते हैं और बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों के निर्माण में भूमिका निभाते हैं, लेकिन साथ ही धार्मिक संस्थान भी इसका एक महत्वपूर्ण केंद्र होते हैं.

मिशन मोड में काम कर रही सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, ‘आज देश भी यह कोशिश कर रहा है कि सरकार पूरी निष्ठा और ईमानदारी से मिशन मोड में देश के स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र का कायाकल्प करे. इसके लिए सामाजिक संस्थाओं को भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है. निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी कर प्रभावी पीपीपी मॉडल तैयार हो रहा है.’ उन्होंने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही देश ने एक नई ऊर्जा के साथ आजादी के अमृत काल में प्रवेश किया है और इसमें देश के सामूहिक प्रयास प्रतिष्ठित हो रहे हैं तथा देश के सामूहिक विचार जागृत हो रहे हैं.

Also Read: Explainer: जानें क्या है पीएम मोदी का ‘टिफिन’ बैठक फंडा, जिसपर मंत्रालयों से मांगी गयी रिपोर्ट
सेवा के हिसाब है अलौकिक है अमृता अस्पताल

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि अमृत काल की इस प्रथम बेला में मां अमृतानंदमयी के आशीर्वाद का अमृत भी देश को मिल रहा है.’ उन्होंने कहा कि अमृता अस्पताल के रूप में फरीदाबाद में आरोग्य का इतना बड़ा संस्थान स्थापित हो रहा है. उन्होंने कहा कि यह अस्पताल इमारत और प्रौद्योगिकी के हिसाब से जितना आधुनिक है, सेवा, संवेदना और आध्यात्मिक चेतना के हिसाब से भी उतना ही अलौकिक है. उन्होंने कहा कि आधुनिकता और आध्यात्मिकता का समागम गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की सेवा का, उनके लिए सुलभ प्रभावी इलाज का मध्यम बनेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें