26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में कोरोना से 4 लोगों की मौत, डेंगू भी मार रहा है डंक

West Bengal News: मानसून के इस सीजन में कोलकाता समेत राज्य भर में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना के साथ-साथ जलपाईगुड़ी जिले से डेंगू के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं.

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण से 4 लोगों की मौत हो गयी. राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अलग-अलग हिस्सों में डेंगू (Dengue) ने भी डंक मारना शुरू कर दिया है. कोलकाता महानगर में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के भी मामले सामने आये हैं. इसने कोलकाता नगर निगम की चिंता बढ़ा दी है. साल्टलेक में बिधाननगर नगर निगम (बीएमसी) ने रैली निकालकर लोगों को डेंगू से सुरक्षा के लिए जागरूक किया जा रहा है.

कोरोना से पॉजिटिविटी रेट 3.18 फीसदी

पश्चिम बंगाल में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 21,445 हो गयी है. पिछले 24 घंटे में राज्य में 6,137 नमूनों की जांच की गयी, जिसमें 195 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. इसी के साथ कोरोना से राज्य में अब तक 21,04,950 लोग संक्रमित हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 447 लोगों ने कोरोना को मात दी है. फिलहाल कोरोना संक्रमण के लिहाज से संदिग्ध समझे जा रहे 3,487 लोग आइसोलेशन में हैं. ऐसे 148 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं. फिलहाल कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 3.18 प्रतिशत है.

Also Read: पश्चिम बंगाल में 700 फीसदी बढ़े डेंगू के मामले, 11 नगर निकायों में तेजी से बढ़े बुखार के केस
कोलकाता समेत राज्य भर में डंक मार रहे हैं मच्छर

मानसून (Monsoon) के इस सीजन में कोलकाता समेत राज्य भर में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना के साथ-साथ जलपाईगुड़ी जिले से डेंगू के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं. राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इस साल जनवरी महीने से अब तक राज्य में 4,184 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं, जबकि दो लोगों की मौत हुई है. अगस्त महीने में ही कोलकाता में 12 वर्षीय छात्र और हावड़ा में एक 22 वर्षीय युवक की मौत हो चुकी है.

2,072 लोग मलेरिया की चपेट में

इधर, डेंगू के साथ कोलकाता में मलेरिया व स्वाइन फ्लू के मामले भी सामने आने लगे हैं. कोलकाता में कई निजी अस्पतालों में संक्रमित बच्चों का इलाज चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मलेरिया से राज्य भर में अब तक 2,072 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. दूसरी ओर, कोलकाता की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सोमवार को निगम के डिप्टी मेयर अतिन घोष, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी सह वार्ड 82 और 106 के स्वास्थ्यकर्मियों के साथ वर्चुअली बैठक की.

कोलकाता के 6 वार्डों में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले

ज्ञात हो कि कोलकाता के छह वार्डों से डेंगू के अधिकतर मामले सामने आ रहे हैं. इनमें उक्त दोनों वार्ड शामिल हैं. ऐसे में बैठक समाप्त होने के बाद अतिन घोष ने बताया कि निगम की तत्परता के कारण वार्ड 82 और 106 की स्थिति में सुधार है. 82 नंबर वार्ड में स्थित जेल क्वार्टर में फैली गंदी के कारण लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं. निगम के ठोस कचरा प्रबंधन विभाग की मदद से सफाई करायी गयी है.

25 अगस्त को बोरो 9 के स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक

उन्होंने कहा कि 106 नंबर वार्ड में घरों के आसपास लगे कच्चू (अरबी) के पौधों के पत्ते पर पानी जमने से डेंगू के मच्चर पनप रहे थे. इन पत्तों को काट दिया गया है या इनमें छेद कर दिया गया है, ताकि बारिश का पानी ना जम पाये. डिप्टी मेयर ने बताया कि वार्ड के दो अस्थायी स्वास्थ्यकर्मी लंबे समय से अनुपस्थित हैं. इन स्वास्थ्यकर्मियों को हिदायत दी गयी है. उन्होंने बताया कि, डेंगू और मलेरिया की स्थिति पर नजर रखने के लिए बोरो स्तर पर स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक जारी है. कहा कि 25 अगस्त को बोरो 9 के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक होगी.

डेंगू का खतरा, बीएमसी ने निकाली रैली

सॉल्टलेक के विभिन्न इलाकों में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. इसे लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सख्त निर्देश के बाद विधाननगर नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने जागरूकता रैली निकाली. बीएमसी की मेयर कृष्णा चक्रवर्ती, मेयर परिषद के सदस्य देबराज चक्रवर्ती व सभी पार्षदों ने निगम के छह, सात, आठ, नौ व 10 नंबर वार्ड के विभिन्न इलाकों में जागरूकता रैली निकालकर आम लोगों को डेंगू के खतरों से आगाह किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें