30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand News: बाबाधाम में अब हर दिन जारी होगा शीघ्रदर्शनम कूपन, जानें कब तक रहेगी इसकी Validity

देवघर के बाबा मंदिर में अब हर दिन शीघ्रदर्शनम कूपन जारी होगा. यह कूपन उसी दिन शाम छह बजे तक के लिए वैध रहेगा. वहीं, मास्टर कार्ड के उपयोग पर रोक लगाने की बात कही गयी है. बाबा मंदिर प्रभारी ने समन्वय समिति की बैठक में यह निर्णय लिया है.

Jharkhand News: देवघर के बाबा मंदिर में शीघ्रदर्शनम कूपन की व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है. यह व्यवस्था बुधवार (24 अगस्त, 2022) से शुरू हो रहा है. इसके तहत जिस दिन कूपन जारी होगा, उसकी मान्यता उसी दिन शाम छह बजे तक ही तय होगी. उस कूपन का उपयोग दूसरे दिन नहीं होगा. कूपन को बिना रिचार्ज किये इंट्री गेट में स्कैनिंग मशीन में कार्ड काम नहीं करेगा.

मास्टर कार्ड के उपयोग पर लगेगी रोक

इस संबंध में बाबा मंदिर प्रभारी सह एसडीएम अभिजीत सिन्हा ने बताया कि श्रावण माह में शीघ्रदर्शनम कूपन जारी होने के बाद उसका तय समय रात 12 बजे तक रखा गया था. इस कारण हर दिन सौ से तीन सौ तक कूपन बाहर में डंप हो जाता था. दूसरे दिन जब कूपन लेकर कांवरिये आते थे, तो काम नहीं करता था. कांवरियों की परेशानी को देखते हुए मंदिर प्रशासन मास्टर कार्ड का उपयोग कर पुराने कूपन से गेट को खोलते थे. बुधवार से मास्टर कार्ड का उपयोग पूरी तरह से बंद करने का निर्देश दिया गया है, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो. अब पुराने कूपन लेकर आने वालों को किसी हाल में एंट्री नहीं होगी. पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई भी होगी.

शीघ्रदर्शनम व्यवस्था पूरी तरह हुआ डिजिटलीकरण

समन्वय समिति की बैठक के बाद उन्होंने बताया कि श्रावणी मेले के पहले ही शीघ्रदर्शनम व्यवस्था को पूरी तरह से डिजिटलीकरण कर दिया गया है. जिसका फायदा भी हुआ है. वहीं, समीक्षा में VIP गेट पर बने सुविधा केंद्र के बरामदे पर दोपहिया वाहनों की पार्किंग से हो रही समस्या के बारे में गंभीरता से विचार किया गया. साथ ही कई बिंदुओं पर निर्णय लिया गया.

Also Read: स्पर्श पूजा शुरू होते ही बाबाधाम में बढ़ी भीड, शीघ्रदर्शनम कूपन से 6795 कांवरियों ने किया जलार्पण

सोमवार को 90 हजार भक्तों ने किया जलार्पण

भाद्रमास सोमवार कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि के अवसर पर बाबा मंदिर में काफी संख्या में भक्त पहुंचे थे. भीड़ के कारण मंदिर का पट रात नौ बजे बंद हुआ. रात के करीब 10.45 बजे तक शृंगार पूजा संपन्न हो सकी. पट बंद होने तक करीब 90 हजार कांवरियों ने बाबा भोले नाथ पर जलार्पण कर मंगलकामना की. वहीं, 5766 कांवरियों ने शीघ्र दर्शनम कूपन का लाभ लेकर कम समय में जलार्पण किया.

सरदार पंडा ने की पहली पूजा

मालूम हो कि भाद्र मास सोमवारी पर बाबा मंदिर का पट तय समय सुबह चार बजे खोला गया. पट खुलने के साथ सबसे पहले मां काली की पूजा हुई. इसके बाद बाबा मंदिर का पट खोला गया. सरदार पंडा श्रीश्री गुलाबनंद ओझा ने बाबा पर कांचा जल अर्पित कर विशेष पूजा की. विशेष पूजा के बाद आम भक्तों के लिए पट खोल दिया गया.
भैरव चतुर्थी पर बाबा मंदिर में होगी विशेष पूजा

वार्षिक पूजा का होगा आयोजन

गुरुवार को भैरव चतुर्थी के अवसर पर बाबा मंदिर परिसर स्थित महाकाल भैरव मंदिर एवं आनंद भैरव मंदिर में वार्षिक पूजा का आयोजन किया जायेगा. बाबा मंदिर इस्टेट की ओर से दोनों मंदिर में तांत्रिक विधि से पूजा होगी. दोनों मंदिरों के पुजारी परिवार की ओर से भी विशेष रूप से पूजा की जायेगी. बाबा मंदिर में पूजा की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. इस्टेट पुरोहित श्रीनाथ पंडित बताते हैं कि महाकाल भैरव मंदिर में इस्टेट की ओर से सरदार पंडा श्रीश्री गुलाबनंद ओझा तांत्रिक विधि से स्वयं पूजा करेंगे या फिर सरदार पंडा के निर्देशन में किसी पुजारी को यहां की पूजा के लिए अधिकृत किया जायेगा. वहीं आनंद भैरव मंदिर में भी पूजा का आयोजन होगा. इस मंदिर में पुजारी परिवार की ओर से पूजा की जायेगी.

Also Read: Jharkhand: देवघर से दिल्ली और बेंगलुरु के लिए एयर एशिया शुरू कर सकती है उड़ान

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें