26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JEE Advanced 2022 Admit Card: कल जारी होगा जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड, 1.6 लाख कैंडिडेट्स देंगे परीक्षा

JEE Advanced 2022 Admit Card Date: जेईई एडवांस्ड कैंडिडेट अपना एडमिट कार्ड 23 अगस्त को ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर एक्टिव लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे. जेईई एडवांस्ड के आयोजन को लेकर और परीक्षा में शामिल होने जा रहे कैंडिडेट्स केे लिए जरूरी नियम और गाइडलाइन एडमिट कार्ड में दर्ज होंगे.

JEE Advanced 2022 Admit Card Date: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे 23 अगस्त को IIT JEE एडवांस्ड 2022 के एडमिट कार्ड जारी करेगा. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. परीक्षा संबंधी सारे गाइडलाइन एडमिट कार्ड में दर्ज होंगे. कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे गाइडलाइन को ध्यान पूर्वक पढ़ें और दिये गये दिशा-निर्देशों का पालन करें. बता दें कि जेईई एडवांस 2022 परीक्षा 28 अगस्त को दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पेपर 1 सुबह की पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 2 दोपहर की पाली में दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित होंगे. जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट 11 सितंबर को जारी किया जाएगा. जिसके बाद देश के सर्वेश्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थानों में योग्य कैंडिडेट्स के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी.

टॉप 2.5 कैंडिडेट्स जेईई एडवांस्ड देने के पात्र, इतने स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

जेईई मेन 2022 में B.E./B.Tech में टॉप 2,50,000 सफल उम्मीदवारों को ही जेईई एडवांस 2022 परीक्षा में बैठने की अनुमति होती है. इस बार जेईई मेन्स परीक्षा पास करने वाले 2.6 लाख उम्मीदवारों में से कुल 1.6 लाख कैंडिडेट्स ने जेईई एडवांस्ड में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. जिनमें से 50 विदेशी नागरिक भी हैं. बता दें कि एडवांस्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है.

जेईई एडवांस 2022 एडमिट कार्ड जानिए कैसे करें डाउनलोड

  • कैंडिडेट सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.

  • होमपेज पर, एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

  • अपने लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करें और लॉग इन करें.

  • आपका जेईई एडवांस 2022 का एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखेगा. इसे डाउनलोड करें.

  • भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें.

  • अधिक अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.

देश भर में बनाये गये हैं 600 परीक्षा केंद्र

देश के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. जेईई एडवांस्ड की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. एग्जाम 226 शहरों में 600 केंद्रों पर आयोजित होगी. जेईई एडवांस्ड एग्जाम 2022 का आयोजन आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) की ओर से आयोजित किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें