24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आंधी-पानी ने बढ़ायी परेशानी, रांची के कई इलाकों में 36 घंटे बाद भी नहीं आयी बिजली

राजधानी रांची में शुक्रवार से लेकर शनिवार तक तेज हवा के साथ हुई बारिश ने बिजली व्यवस्था चौपट कर दी है. शहर के 20 से अधिक मोहल्लों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को भी दिन भर बिजली गुल रही. हालांकि, कई इलाकों में 36 घंटे बाद भी बिजली बहाल नहीं हो सकी है.

Ranchi news: राजधानी में शुक्रवार से लेकर शनिवार तक तेज हवा के साथ हुई बारिश ने बिजली व्यवस्था चौपट कर दी. शहर के 20 से अधिक मोहल्लों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को भी दिन भर बिजली गुल रही. विभाग की ओर से बताया गया कि शनिवार की देर रात तक ज्यादातर इलाकों में बिजली बहाल कर दी गयी थी. जिन इलाकों में बड़े पैमाने पर बिजली के तार और उपकरणों को नुकसान पहुंचा था, वहां रविवार की देर शाम तक बिजली बहाल की गयी. हालांकि, कई इलाकों में 36 घंटे बाद भी बिजली बहाल नहीं हो सकी है.

मेसरा इलाके के नेवरी में बिजली गुल

मेसरा इलाके के नेवरी में शुक्रवार रात से ही बिजली गुल है. शनिवार को यहां तार पर पेड़ गिर गया था. रविवार सुबह इस दुरुस्त किया जा रहा था. इसी दौरान बिजली खंभा टूट गया. खबर लिखे जाने तक विभाग की टीम लाइन को रिस्टोर करने में जुटी हुई थी. उधर, कई इलाकों में शनिवार सुबह छह बजे से रविवार शाम सात बजे तक बिजली गुल रही. कई जगहों पर ब्रेकर में खराबी आने व पोल के ऊपर तार में लगे चिनीमिट्टी के इंसुलेटर में दरार आने से लाइन में फॉल्ट को ढूंढ़ने में काफी परेशानी हुई.

मरम्मत के लिए बड़े पैमाने पर शटडाउन

रविवार को मौसम साफ होने के बाद मरम्मत के लिए बड़े पैमाने पर शटडाउन लिया गया. कई इलाकों में फॉल्ट को दुरुस्त कर बिजली बहाल कर दी गयी. वहीं, कुछ इलाकों में मरम्मत का काम जारी था. वहीं, बिजली आने के बाद कई इलाकों में लो-वोल्टेज की शिकायत रही.

मामूली फॉल्ट को गंभीरता से नहीं लिया

शनिवार रात जब बिजली की आपूर्ति लंबे अंतराल के बाद बहाल हुई, तो लोगों ने पानी के लिए एक साथ मोटर चलाना शुरू कर दिया. इससे ट्रांसफॉर्मर के फ्यूज दनादन खराब होने लगे. जब उपभोक्ताओं ने सब स्टेशन में कॉल करना शरू किया, तो कॉल रिसीव नहीं किया गया. अधिकारियों का जोर मामूली फॉल्ट की जगह बड़े फॉल्ट की मरम्मत पर था.

केस वन:

बारिश का असर कम होने पर शनिवार शाम कोकर डिविजन के बड़े इलाके में बिजली आपूर्ति शुरू की गयी. लेकिन, बिजली ऑफिस के सामने एसबीआइ एटीएम के बगल में बिजली नहीं आयी. उपभोक्ताओं द्वारा बार-बार शिकायत दर्ज करायी गयी. इसके बावजूद दूसरे दिन रविवार को फ्यूज ठीक कर किसी तरह आपूर्ति बहाल की गयी.

केस टू:

डंगराटोली से कांटाटोली जाने वाली सड़क पर ऑडी शोरूम के नजदीक दो ट्रांसफॉर्मर लगे हैं. यहां बिजली आते ही लोड अधिक होने के बाद फ्यूज जल गया. इस दौरान महज 10 मिनट के लिए बिजली रही. उपभोक्ताओं के काफी प्रयास के बावजूद शनिवार की सुबह छह बजे की गयी बिजली रविवार को दिन के तीन बजे बहाल हो सकी.

इन इलाकों में 36 घंटे तक गुल रही बिजली

एचइसी, धुर्वा, देवी मंडप रोड, चेशायर हाेम रोड, बरियातू फायरिंग रेंज, ग्रीन व्यू हाइट्स दिवाकर नगर, न्यू नगरा टोली लालपुर, वीमेंस कॉलेज साइंस ब्लॉक, नॉर्थ ऑफिस पाड़ा, रातू रोड, टुंगरी टोली नेवरी, मेसरा, कोकर, दीपाटोली, गाड़ीगांव, आइएएस क्लब के सामने, कोकर शिव मंदिर के सामने, डोरंडा परसटोली, अंसारी लेन, दर्जी मोहल्ला, कटहल मोड़, हाजी चौक, कडरू, ओरमांझी, बहू बाजार, ब्लाइंड स्कूल का इलाका, एयरपोर्ट रोड, हेथू बस्ती, कृष्णापुरी चुटिया, पुरुलिया रोड, कुम्हार टोली, पथलकुदवा, नामकुम महुआ टोली, नया सराय सरनाटोली, इंद्रपुरी रोड नंबर 13, हरमू पावर ग्रिड का इलाका.

धुर्वा सेक्टर-2 में शुक्रवार रात से ही नहीं है बिजली

धुर्वा सेक्टर-2 कुछ इलाकों में शुक्रवार देर रात से बिजली का संकट है. बिजली न होने की वजह से रविवार को अधिकांश घरों का आरओ जवाब दे गया. साइट-5 निवासी संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि बिजली न होने से पेयजल की समस्या बढ़ गयी. उम्मीद थी की शनिवार रात तक बिजली आ जायेगी, लेकिन रविवार को भी बिजली नहीं आयी. कई लोगों ने लोकल सप्लायर से पानी का जार मंगवाया. लालपुर-थड़पखना रोड स्थित गणेश वाटर सर्विसेज के निखिल कुंज ने बताया कि आसपास के ज्यादातर घरों में लोग आरओ का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही लॉज और हॉस्टल होने से स्टूडेंट की संख्या भी अधिक है. इन घरों में शुक्रवार शाम से बिजली नहीं है. ऐसे में बारिश के बीच शनिवार सुबह छह बजे से ही लोग पानी के जार लेकर पहुंच रहे थे.

रिम्स के ब्वॉयज व गर्ल्स हॉस्टल में बहाल हुई बिजली

रिम्स के ब्वॉयज व गर्ल्स हॉस्टल में रविवार की शाम साढ़े चार बजे बिजली आपूर्ति बहाल होने से विद्यार्थियों ने राहत की सांस ली. यहां शुक्रवार की रात से ही बिजली की समस्या थी. रविवार की शाम साढ़े चार बजे बिजली विभाग की ओर से वैकल्पिक लाइन से यहां बिजली आपूर्ति बहाल की गयी. इसके बाद हॉस्टल में पानी की सप्लाई भी शुरू हो गयी.

गौरतलब है कि शुक्रवार व शनिवार को भारी बारिश के कारण रिम्स परिसर में दर्जनों पेड़ गिर गये. बिजली के तार पर पेड़ गिरने के कारण परिसर में बिजली व्यवस्था चरमरा गयी थी. बिजली गुल रहने से विद्यार्थियों को पढ़ाई करने और पीजी स्टूडेंट को ड्यूटी जाने में काफी परेशानी हुई. वहीं, ओपीडी में रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भी काम बंद हो गया था. जिसके बाद मैनुअल पर्ची बनानी पड़ी थी. अधीक्षक डॉ हिरेंद्र बिरुआ ने बताया कि बिजली विभाग द्वारा वैकल्पिक लाइन के माध्यम से आपूर्ति बहाल की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें