29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BSEB 10th Registration: दसवीं बोर्ड में रजिस्ट्रेशन का सोमवार को आखिरी दिन, जाने कैसे आसानी से भरे फार्म

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) में दसवीं परीक्षा के लिए दुबारा खोले गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन का कल आखिरी दिन होगा. बोर्ड ने 22अगस्त तक के लिए लिंक खोला है. लिंक पर वैसे छात्रों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जो पहले छूट गए थे. स्कूल के प्राचार्य के द्वारा ये आवेदन भरा जाना है.

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के द्वारा कुछ दिनों पहले दसवीं की परीक्षा 2023 में रजिस्ट्रेशन के लिए दुबारा लिंक खोला गया था. इसमें उन छात्रों को मौका मिलेगा जिनका रजिस्ट्रेशन पहले नहीं हो पाया था. बोर्ड के द्वारा आवेदन करने का लिंक 18 अगस्त को फिर से एक्टिवेट किया गया था. ये 22 अगस्त तक एक्टिव रहेगा. लिंक पर आवेदन केवल स्कूल के प्राचार्य के द्वारा किया जाना है. बोर्ड ने आवेदन का अधिकार केवल प्राचार्य को ही दिया है.

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन

छात्रों का रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्राचार्य को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharbpardonline.com पर जाना होगा. इस रजिस्ट्रेशन करा रहे छात्रों को आवेदन करने के दौरान लेट फीस भी देनी होगी. बिना लेट फीस दिए छात्र का आवेदन बोर्ड में नहीं किया जा सकेगा. इस वेबसाइट के माध्यम से ही प्राचार्य छात्र का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. बीएसईबी दसवीं में रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र ही केवल दसवीं की परीक्षा में बैठ पाएंगे. कुछ समय बाद बोर्ड के द्वारा बच्चों का डमी एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट देखें.

आवेदन करने के आसान स्टेपस

सबसे पहले आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. पोर्टल पर बनाए गए निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरें. इसके बाद छात्रों का वैरीफिकेशन करें. फिर लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन चार्ज जारी करें. अब पेमेंट का वैरीफिकेशन करें. साथ में लगने वाले सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अटैच करें. साथ ही, चेक लिस्ट में सभी अटैच डॉक्यूमेंट्स को देखते हुए ओके दबाएं और सेव करें. इसके बाद वहां से लॉगआउट कर जाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें