24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pitru Paksha 2022: पिंडदान के लिए पर्यटन विभाग ने लॉन्च किया पैकेज, जानें कैसे करा सकते हैं बुकिंग

पुनपुन अंतर्राष्ट्रीय पितृपक्ष मेला के लिए बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम ने टूर पैकेज लॉन्च किए हैं. क्या हैं यह पैकेज और इसमें कहां घूमने को मिलेगा और क्या क्या सुविधा मिलेंगी. इस पैकेज के लिए कैसे बुकिंग कर सकते हैं. जानें इस खबर में.

बिहार में 9 सितंबर से पुनपुन अंतर्राष्ट्रीय पितृपक्ष मेले की शुरुआत होने जा रही है. जिसका आयोजन 25 सितंबर तक पुनपुन नदी के किनारे किया जाएगा. अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और मुक्ति के लिए पुनपुन और गया पहुंच कर पिंड दान करने वाले लोगों के लिए बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम ने कई तरह के पैकेजों की शुरुआत की है. इसकी सारी जानकारी BSTDC की आधिकारिक वेबसाईट पर उपलब्ध है जहां से लोग इसे बुक भी करा सकते हैं.

पटना-पुनपुन-गया-बोधगया-नालंदा-राजगीर-पटना पैकेज

पटना-पुनपुन-गया-बोधगया-नालंदा-राजगीर-पटना पैकेज एक रात और दो दिनों का है. इस पैकेज में गया में पिंडदान करने के बाद श्रद्धालु राजगीर और नालंदा घूमने के लिए जा सकेंगे. इस पैकेज में तीन तरह की कैटेगरी शामिल है.

कैटेगरी 1 में एक व्यक्ति के लिए 20025 रुपये खर्च करने होंगे तो वहीं चार व्यक्तियों के लिए इस पैकेज में 38720 रुपये खर्च होंगे. वही कैटेगरी 2 में एक व्यक्ति के लिए 18975 रुपए और चार व्यक्तियों के लिए 36620 रुपए लगेंगे. अगर बात करें कैटेगरी 3 की तो यहां एक व्यक्ति के लिए 17925 रुपये खर्च करने पड़ेंगे और चार व्यक्तियों के लिए 34520 रुपये खर्च होंगे.

ई-पिंडदान पैकेज

दूर दराज और देश विदेश के लोग जो गया आकर पिंड दान करने में सक्षम नहीं हैं उनके लिए इस बार ई-पिंडदान की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. ई-पिंडदान के लिए लोगों को 21500 रुपये खर्च करने होंगे जिसमें तीन जगह पिंडदान किया जाएगा. यह पिंडदान पुर विधि विधान के साथ किया जाएगा. और फिर इसका एक वीडियो बनाकर पैकेज करने वालों को डीवीडी एवं पेन ड्राइव में भेजा जाएगा.

पटना-पुनपुन-गया-पटना पैकेज

इस एक दिन के पैकेज में श्रद्धालुओं को पटना से पुनपुन और गया जाकर एक दिन में पिंड दान कर वापस आना होगा. इस पैकेज में भी तीन तरह की कैटेगरी रखी गई है. कैटेगरी 1 में एक व्यक्ति के लिए 15,825 रुपये खर्च करने होंगे. कैटेगरी 2 में एक व्यक्ति के लिए 14,775 रुपए शुल्क लगेगा. तो वहीं कैटेगरी 3 में एक व्यक्ति के लिए 13,725 रुपये लगेंगे.

Also Read: Sarkari Naukri : बिहार सरकार कर रही नौकरी देने की तैयारी, जानें किस विभाग में है कितनी वैकेंसी
तीन अन्य पैकेज

  • गया से गया के पैकेज में एक व्यक्ति के लिए 12810 रुपए, दो व्यक्ति के लिए 13440 रुपए चार्ज किए जायेंगे. यह पैकेज एक दिन का होगा.

  • गया से गया के इस दूसरे पैकेज में एक व्यक्ति के लिए 19425 रुपये खर्च करने होंगे. यह पैकेज एक रात और दो दिन का होगा.

  • गया-बोधगया-राजगीर-नालंदा-गया पैकेज में एक व्यक्ति के लिए14700 रुपये खर्च होंगे. इस पैकेज में दो दिन और एक रात का स्टे शामिल होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें