25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Nitish Cabinate Expension: बिहार में मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, जाने कैसे साधा गया जाति समीकरण

Nitish Kumar Cabinate का विस्तर मंगलवार को हो गया. इसमें 11 जदयू, 16 राजद, दो कांग्रेस और एक हम विधायक ने मंत्री पद की शपथ ली. ज्यादातर नीतीश कुमार, लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव के करीबी लोग शामिल है. हालांकि मुख्यमंत्री ने अपने कैबिनेट विस्तार में बिहार के सभी जातियों को समीकरण सही से साध लिया है.

नीतीश कुमार ने बिहार में महगठबंधन सरकार का पहला मंत्री मंडल विस्तार कर लिया है. इस मंत्री मंडल में 31 मंत्रियों ने शपथ ली है. मंत्री मंडल में जहां महगठबंधन की सभी पार्टियों को उनके विधायकों की संख्या में ध्यान रखते हुए मंत्री पद दिया गया है. वहीं बिहार की जातिगत समीकरण का भी ख्याल रखा गया है. नए कैबिनेट में आठ यादव विधायकों पर भरोसा जताया गया है. वहीं इन आठ विधायकों में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के पार्टी के विधायक शामिल हैं. वहीं बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में एक दलित चेहरे को चुन सकते हैं. हालांकि अभी मंत्री बने विधायकों को विभाग नहीं दिया गया है.

मंत्रिमंडल में पांच मुस्लिम शामिल

बिहार मंत्री मंडल में आठ यादवों के साथ ही पांच मुस्लिम विधायकों को जगह मिला है. इसके अलावा अनुसूचित जाति के 5, अतिपिछड़ा वर्ग से 4 मंत्री शामिल थे. मंत्री मंडल में नोनिया जाति से राजद कोटे से एक विधायक को स्थान मिला है. वहीं कुशवाहा समाज से नीतीश कुमार ने दो मंत्रियों को सीट देकर चिराग पर बड़ा प्रहार कर दिया है. इसके अलावे दो कुर्मी और तीन राजपुत विधायकों को मंत्री मंडल में जगह मिली है. मंत्री मंडल में केवल एक ब्राह्मण और एक वैश्य समाज के मंत्री को स्थान मिला है.

अवध बिहारी चौधरी हो सकते हैं स्पीकर

विधानसभा में अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर के रूप में चुना जा सकता है. अवध बिहारी चौधरी राजद के वरिष्ठ नेता है. इनका लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव के साथ रिश्ते काफी अच्छे हैं. इसके साथ ही मंत्रिमंडल के विस्तार में उन्हें मंत्री न बनाने से इस बात पर लगभग मोहर लग गयी है. मंत्रिमंडल विस्तार में 11 जदयू, 16 राजद, दो कांग्रेस और एक हम विधायक को मंत्री पद दिया गया है. इसमें नीतीश कुमार, लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव के करीबी लोग शामिल है. कांग्रेस में हालांकि मंत्री पद को लेकर अभी भी असंतोष दिख रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें