29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना से आपके घर बनाने का सपना होगा पूरा, जानिए कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार लाभार्थी को आर्थिक मदद भी प्रदान करती है. इसके तहत दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़ कर पूरे भारत में मकान बनाने के लिए सहायता उपलब्ध कराई जाती है.

PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना आजकल घर बनाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए लाभदायक साबित हो रहा है. यह उनके लिए अधिक फायदेमंद है, जिनके पास अपना कोई घर नहीं है और वे किराए के मकान में रह रहे हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना को ही पीएम आवास योजना या फिर पीएम आवास भी कहते हैं. सरकार की इस कल्याणकारी योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में मकान बनाने के लिए एक निर्धारित राशि मुहैया कराई जाती है.

क्या है योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार लाभार्थी को आर्थिक मदद भी प्रदान करती है. इसके तहत दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़ कर पूरे भारत में मकान बनाने के लिए सहायता उपलब्ध कराई जाती है. प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के उन नागरिकों को अपना खुद का घर प्रदान करना है, जिनके पास घर नहीं है. भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सन 2022 तक एक लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके अंतर्गत देश के हर परिवार को पक्का घर मुहैया कराया जाएगा. जिसमें पानी का कनेक्शन, शौचालय तथा 24 घंटे बिजली होगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना लोन के अंतर्गत श्रेणी

  • आवास योजना के अंतर्गत तीन कैटेगरी के लोगों को लोन दिया जाता है. यह कैटेगरी लोगों के सालाना आय के हिसाब से निर्धारित की जाती है.

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्य आय वर्ग के लोगों को लोन दिया जाता है.

किसे मिलता है योजना का लाभ

आर्थिक कमजोर वर्ग: आर्थिक कमजोर वर्ग के अंतर्गत वह सभी लोग आते हैं जिनकी सालाना आय 300000 रुपये या फिर उससे कम है. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक कमजोर वर्ग के लोगों को लोन प्रदान किया जाता है.

निम्न आय वर्ग: निम्न आय वर्ग के अंतर्गत वह सभी लोग आते हैं जिनकी सालाना आय 300000 से 600000 रुपये तक है. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निम्न आय वर्ग के लोगों को भी लोन प्रदान किया जाता है.

मध्य आय वर्ग: मध्य आय वर्ग के अंतर्गत वह सभी लोग आते हैं जिनकी सालाना आय 600000 से 1800000 रुपये तक है. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मध्य आय वर्ग के लोगों को भी लोन प्रदान किया जाता है.

कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सरकार ने आवास ऐप बनाया है. इसके जरिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग अपने मोबाइल नंबर की सहायता से लॉग इन अकाउंट बना सकते हैं. लॉग इन करने के बाद आवश्यक जानकारी भर कर सबमिट करने के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने वाला अपने मकान के विभिन्न चरणों की फोटो भी इसी की मदद से अपलोड कर सकता है. साथ ही आवेदनकर्ता अपने मकान के निर्माण के दौरान मिलने वाली किश्तों को भी ऑनलाइन देख सकता है.

कैसे की जाती है रकम का भुगतान

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सहायता का भुगतान चार किस्तों में किया जाता है. इसकी किस्त नींव डालते वक्त, दूसरी किस्त निर्माण 50 फीसदी होने पर, तीसरी किस्त 80 फीसदी निर्माण होने पर और चौथी किस्त का भुगतान निर्माण पूरा करने के बाद मिलती है. अगर लाभार्थी स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर में शौचालय का निर्माण भी करता है तो उसे इसके लिए अलग से 12 हजाए रुपये दिए जाते हैं.

Also Read: Garhwa: भवन निर्माण सामग्री के दामों में वृद्धि, निर्माण कार्य रुका, पीएम आवास योजना की स्थिति सबसे खराब
सरकार कितनी देती है आर्थिक मदद

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत सरकार लाभार्थी को आर्थिक मदद भी प्रदान करती है. इसके तहत मैदानी इलाकों में मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये की मदद मिलती है. यदि कोई गरीब पूर्वोत्तर के राज्यों में रहता है या फिर पहाड़ी राज्यों रहता है या फिर दुर्गम इलाकों में रहता है तो उनके लिए अधिकतम राशि की सीमा 1.30 लाख रुपये है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें