20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

5G Spectrum की नीलामी आज से शुरू, Reliance Jio ने जमा की सबसे ज्यादा अग्रिम राशि

भारत में 5G को लॉन्च करने की तैयारी कर ली है. आज से 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियां बोली लगाना शुरू करने वाली है. 5G स्पेक्ट्रम के लिए सबसे ज्यादा Reliance ने अग्रिम राशि जमा की है. Reliance Jio ने 5G स्पेक्ट्रम के लिए 14,000 करोड़ रुपये जमा किया है.

5G Spectrum Auction Starts Today: भारत में 5G सर्विस के आने की तैयारी पूरी हो गयी है. आज यानी 26 जुलाई से इसके स्पेक्ट्रम की नीलामी भी शुरू होने वाली है. यह नीलामी सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक चलने वाली है. बता दें इसमें कुल 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी. इस नीलामी के लिए चार कंपनियों ने अपने नाम दर्ज कराये हैं. इनमें रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharati Airtel), वोडाफोन आईडिया (Vodafone Idea) और Adani Group शामिल है. सरकार को इस नीलामी से 4.3 लाख करोड़ रुपये मिलने की आशा है.

5G आने के बाद भारत में क्या बदलेगा

5G के आने के बाद देश में काफी कुछ बदल जाने वाला है. इस सर्विस के आजाने के बाद यूजर का इंटरनेट इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल जाने वाला है. पहले जो फाइल्स डाउनलोड करने में आपको 2 मिनट का समय लगता था इस सर्विस के आ जाने के बाद वह केवल 30 सेकंड्स में किया जा सकेगा. यह एक रेवोलुशनरी तकनीक मानी जा रही है. इस सर्विस को भारत में अगस्त 2022 के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा.

5G से जुड़ी कुछ खास बातें

अगर हम 5G की तुलना 4G से करें तो यह उससे लगभग 10 गुणा ज्यादा तेज होने की उम्मीद है. 5G के रेल टाइम स्पीड की अगर बात करें तो यह 10,000mbps तक हो सकती है और वहीं अगर इसके एवरेज स्पीड की बात करें तो यह आपको 200-400mbps के बीच आसानी से मिल जाएगी. इस स्पीड का फायदा उठाकर आप 8 मिनट में 100GB की फाइल्स डाउनलोड कर सकेंगे.

Reliance Jio ने जमा की सबसे ज्यादा अग्रिम राशि

5G स्पेक्ट्रम के लिए सबसे ज्यादा Reliance ने अग्रिम राशि जमा की है. सभी टेलीकॉम कंपनियों के राशि पर नजर डालें तो इसमें Reliance Jio ने 14,000 करोड़ रुपये, Bharati Airtel ने 5,500 करोड़, Vodafone Idea ने 2200 करोड़ और Adani Group ने 100 करोड़ की राशि जमा की है.

इन शहरों में पहले मिलेगी सबसे पहले 5G सर्विस

5G के आ जाने के बाद यह सर्विस सबसे पहले दिल्ली, चंडीगढ़, गुरुग्राम, लखनऊ, कोलकाता, अहमदाबाद, हैदराबाद, गांधीनगर, जामनगर, पुणे, मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई में शुरू की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें