25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव: हवाई जहाज की अग्रिम पंक्ति में बैठ बैलेट बॉक्स आज आएगा पटना, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतपत्र, मतपेटी, पेन सहित अन्य सामग्री हवाई जहाज से आज पटना पहुंचेगा. मतपेटी को लाने के लिए एक अलग हवाई टिकट ’मिस्टर बैलेट बॉक्स’ के नाम से बुक किया जाता है. मतपेटी को पटना पहुंचने के बाद स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा.

16वें राष्ट्रपतीय निर्वाचन हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी राज्यों को मतदान हेतु बैलट बॉक्स भेजा जा रहा है. इसी क्रम में आज विमान द्वारा मत पेटियों को दिल्ली से पटना लाया जाएगा. जहां से मत पेटियों को पहले से साफ किए गए और ठीक से सील किए गए स्ट्रांग रूम में पहुंचाया जाएगा. मतदान को लेकर बिहार विधानसभा के वाचनालय को बूथ बनाया गया है. दिल्ली से बैलेट बॉक्स ला कर इसी स्ट्रांग रूम में रखा जायेगा.

विशेष सावधानी के साथ लाई जाती है मतपेटी 

बता दें की निर्वाचन आयोग द्वारा मतपेटी को लाने के लिए विशेष सावधानी बरती जाती है. मतपेटियों के लिए अलग से टिकट “मिस्टर बैलेट बॉक्स” के नाम से बुक किए जाते हैं. मतदान सामग्री जैसे बैलेट पेपर और वोट मार्क करने के लिए विशेष पेन ले जाने वाले अधिकारी की सीट के बगल में इन सामग्रियों को रखा जाता है. निर्वाचन संबंधी मत पेटिका एवं अन्य दस्तावेज को आज भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त करने के बाद Air India की फ्लाईट से दिल्ली से पटना लाया जायेगा.

स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा

मत पेटिका को पटना एयरपोर्ट से प्राप्त करने के पश्चात उसे पहले से साफ किए गए और ठीक से सील किए गए स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा और इस प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी. निर्वाचन आयोग के अनुसार 16 वें राष्ट्रपति चुनाव में राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मतपेटियों की निर्धारित यात्रा और मतदान के बाद वापसी का एक आर्कषक स्वरुप भी सम्मिलित है.

Also Read: Shravani Mela 2022 : सुल्तानगंज में श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान, जुटने लगी कांवरियों की भीड़
प्रति नियुक्त पदाधिकारियों का दल

16वें राष्ट्रपतीय निर्वाचन के लिए निर्वाचन सदन दिल्ली से मतपेटी व अन्य दस्तावेजों को पटना पहुंचाने के लिए बिहार से प्रति नियुक्त पदाधिकारियों के इस दल में श्री अशोक प्रियदर्शी, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (निर्वाचन विभाग) तथा श्री पवन कुमार सिन्हा, उपसचिव, बिहार विधानसभा से शामिल हैं.

18 जुलाई को मतदान

इस बार राष्ट्रपति चुनाव को लेकर लेकर एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि विपक्षी दलों की तरफ से यशवंत सिन्हा को कैंडिडेट बनाया गया है. जिसके लिए 18 जुलाई को मतदान होना है. इसके साथ ही राष्ट्रपति चुनाव को लेकर आयोग की ओर से सभी महत्वपूर्ण विभागों के साथ समीक्षा भी की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें