28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gold Price Today: सोेना हुआ सस्‍ता या कीमत में आयी उछाल, जानें आज का भाव

Gold Price Today: सोमवार को सोने की वायदा कीमत में मामूली उछाल आया. वहीं चांदी के दाम गिर गये. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर क्‍या है सोने की कीमत ? जानें सोमवार का भाव

Gold Price Today: यदि आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस खबर पर नजर जरूर दौड़ा लें. जी हां…सप्‍ताह के पहले दिन यानी सोमवार को सोने की कीमत (Gold Rate Today) में पहले गिरावट दर्ज की गयी. ग्‍लोबल मार्केट में भारी उतार-चढ़ाव के बाद भारतीय वायदा बाजार पर सबकी नजर टिकी हुई थी. हालांकि यहां सोने और चांदी की कीमतों में खास बदलाव होता नजर नहीं आया.

सप्‍ताह के पहले कोरोबारी दिन यानी सोमवार को सोने की वायदा कीमत में मामूली उछाल आया. वहीं चांदी के दाम गिर गये. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज ( 11 july 2022 Gold Price) की सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 2 रुपये चढ़कर 50,781 रुपये प्रति 10 ग्राम पर नजर आया. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 50,709 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी. हालांकि, बाद में मांग बढ़ गयी जिसकी वजह से इसमें कुछ देर बाद ही और तेजी आ गयी. अभी सोने का वायदा भाव अपने पिछले बंद भाव के आसपास ही दिख रहा है.

ऐसे पहचाने सोने की शुद्धता

अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (International Organization for Standardization) द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क देने का काम किया गया है. 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 अंकित आपको नजर आयेगा. गौर हो कि ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बाजार में मिलता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते नजर आते हैं. यदि आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध आपको मिलेगा.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर जानें

22 और 24 कैरेट सोने के अंतर को आइए यहां जानते हैं. दरअसल 24 कैरेट सोना 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है जबकि 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर आभूषण बनाये जाते हैं. वहीं 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है. खास तौर पर यह आपका जानना जरूरी है कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना ग्राहकों को उपलब्‍ध कराते हैं.

Also Read: Gold Price Today: सोना हुआ सस्ता, खरीदने से पहले यहां देखें क्‍या है कीमत
सोने पर आयात शुल्क बढ़कर 15 प्रतिशत

सोने के बढ़ते आयात पर लगाम लगाने और चालू खाता घाटा (कैड) को बढ़ने से रोकने के लिए सरकार ने इस पीली धातु पर आयात शुल्क एक जुलाई 2022 को 10.75 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया था. शुल्क में बदलाव 30 जून से प्रभाव में आया था. इससे पहले सोने पर मूल सीमा शुल्क 7.5 फीसदी था जो अब 12.5 फीसदी हो गया है. 2.5 फीसदी के कृषि अवसंरचना विकास उपकर के साथ सोने पर प्रभावी सीमा शुल्क 15 फीसदी हो गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें