28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Wimbledon 2022: एलेना रिबाकिना ने ओन्स जाबेर को हराकर जीता करियर का पहला ग्रैंडस्लैम खिताब

एलेना रिबाकिना ने अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता है. रिबाकिना ने पिछले साल फ्रेंच ओपन में सेरेना विलियम्स को हराया था. उन्हें दूसरे सेट में सर्विस ब्रेक करने का पहला मौका मिला था और जब जाबेर फॉरहैंड शॉट चूक गयी तो वह 1-0 से आगे हो गयीं. बाद में दो सेट में रिबाकिना ने लगातारा जीत दर्ज की.

एलेना रिबाकिना शनिवार को यहां विम्बलडन फाइनल में ओन्स जाबेर को हराकर ग्रैंडस्लैम एकल चैम्पियनशिप जीतने वाली कजाखस्तान की पहली टेनिस खिलाड़ी बन गयी. रिबाकिना ने करीब दो घंटे तक चले मैच में जाबेर को 3-6, 6-2, 6-2 से शिकस्त दी. खिताब जीतने के बाद 23 साल की रिबाकिना ने कहा कि खुश हूं कि यह (मैच) खत्म हो गया. क्योंकि वास्तव में मैंने कभी भी इसकी उम्मीद नहीं की थी.

2018 के बाद से कजाखस्तान का प्रतिनिधित्व कर रही हैं रिबाकिना

मॉस्को में जन्मीं रिबाकिना 2018 के बाद से कजाखस्तान का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. जिस देश ने उनके टेनिस करियर के लिये उन्हें वित्तीय मदद देने की पेशकश की थी. इस पर विम्बलडन के दौरान काफी चर्चा भी होती रही क्योंकि ‘ऑल इंग्लैंड क्लब’ ने यूक्रेन पर हमले के कारण रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया था. यह ऑल इंग्लैंड क्लब पर 1962 के बाद पहला महिला खिताबी मैच रहा जिसमें दोनों खिलाड़ी अपने पदार्पण में मेजर फाइनल में पहुंची हों.

Also Read: Wimbledon 2022: राफेल नडाल ने चोट के कारण सेमीफाइनल से पहले छोड़ा विंबलडन, दिया भावुक संदेश
रिबाकिना की रैंकिंग 23

रिबाकिना की रैंकिंग 23 है. 1975 में जब से डब्ल्यूटीए कम्प्यूटर रैंकिंग शुरू हुई है, महज एक महिला खिलाड़ी ऐसी है जिसने रिबाकिना से निचली रैंकिंग पर रहते हुए विम्बलडन खिताब जीता और वो हैं वीनस विलियमस जिन्होंने 2007 में यहां खिताब जीता था और तब उनकी रैंकिंग 31 थी. हालांकि इससे पहले वीनस नंबर एक रह चुकी थीं और आल इंग्लैंड क्लब में अपने करियर की पांच ट्राफियों में से तीन जीत चुकी थीं.

रिबाकिना ने जाबेर की लगातार 12 मैच जीतने की लय तोड़ा

रिबाकिना ने सेंटर कोर्ट पर दूसरी रैंकिंग की खिलाड़ी जाबेर की ‘स्पिन’ और ‘स्लाइस’ से पार पाने के लिये अपनी सर्विस और ताकतवर फॉरहैंड का बेहतर इस्तेमाल किया. रिबाकिना ने इस तरह 27 वर्षीय ट्यूनीशियाई खिलाड़ी जाबेर की लगातार 12 मैच जीतने की लय तोड़ दिया. जाबेर की यह लय ग्रासकोर्ट पर चल रही थी. रिबाकिना ने मैच के बाद ट्राफी समारोह में जाबेर से कहा कि आपका खेल शानदार है और मुझे नहीं लगता कि इस टूर पर आपके जैसा कोई है. उन्होंने साथ ही कहा कि मैं आज इतना दौड़ी हूं कि मुझे नहीं लगता कि मुझे और फिटनेस करने की जरूरत है.

Also Read: EXCLUSIVE : पहली मुलाकात में ही महेश से पूछा था कि विम्बलडन जीतना है- लिएंडर पेस
जाबेर का भी यह पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल था

जाबेर का भी यह पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल था. उन्होंने कहा कि वह इसकी हकदार थीं. उम्मीद है कि अगली बार मैं इसकी हकदार बनूंगी. उन्होंने मजाक में कहा कि एलेना ने मेरा खिताब छीन लिया. लेकिन ठीक है. जाबेर पेशेवर युग में स्लैम एकल खिताब जीतने वाली अरब या अफ्रीका की पहली महिला बनने की कोशिश में थीं. उन्होंने कहा कि मुझे यह टूर्नामेंट इतना पसंद है. मैं सचमुच दुखी हूं. लेकिन यह टेनिस है. इसमें एक ही विजेता होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें