28.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: Delhi-NCR में जानें कब पुहंचेगा Monsoon और कब से होगी झमाझम बारिश

Weather Forecast/Delhi-NCR : मॉनसून के सामान्य तारीख 27 जून के आसपास ही दिल्ली पहुंचने की संभावना है. गर्मी से दिल्ली के लोग परेशान हैं. दिल्ली-एनसीआर में सप्ताहांत तक अधिकतम तामपान थोड़ा कम होगा लेकिन 15 जून तक किसी बड़ी राहत की संभावना नहीं है.

Weather Forecast Delhi-NCR : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. अब लोगों को मॉनसून की बारिश (Monsoon In Delhi) का इंतजार है. दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार को लगातार सातवें दिन लू जारी रही और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि यहां 16 जून तक भीषण गर्मी से बड़ी राहत की कोई संभावना नहीं है. इस बीच स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन एवं मौसम विज्ञान) महेश पालावत ने कहा कि मॉनसून के सामान्य तारीख 27 जून के आसपास ही दिल्ली पहुंचने की संभावना है और उन्हें कोई ऐसी समस्या नजर नहीं आ रही है जिससे मॉनसून के आगे बढ़ने में दिक्कत हो.

दिल्ली-NCR का मौसम

दिल्ली के आधार मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने गुरुवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. यहां के 11 मौसम केंद्रों में से तीन ने गुरुवार को लू की स्थिति दर्ज की. मुंगेशपुर में पारा 46.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ ही यह शहर का सबसे गर्म स्थल रहा. पीतमपुरा, नजफगढ़ और रिज मौसम केद्रों ने अधिकतम तापमान क्रमश: 45.3 डिग्री, 45.4 डिग्री एवं 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. मौसम विज्ञानियों ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में सप्ताहांत तक अधिकतम तामपान थोड़ा कम होगा लेकिन 15 जून तक किसी बड़ी राहत की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि नम पूर्वी हवाओं से 16 जून से इस में बड़ी राहत आएगी.

Also Read: MP Weather: गर्मी से मध्‍य प्रदेश के लोग परेशान, जानें कब से होगी Monsoon की झमाझम बारिश
दिल्ली-NCR में कब पहुंचेगा मॉनसून

वरिष्ठ आईएमडी वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि सप्ताहांत दिल्ली में बादल छाएंगे लेकिन वर्षा की संभावना कम ही है. यहां तामपान 40 और 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. मौसम विशेषज्ञों ने लू की वजह मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी तथा लगातार गर्म एवं शुष्क पछुआ हवा को बताया है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन एवं मौसम विज्ञान) महेश पालावत ने कहा कि मानसून के सामान्य तारीख 27 जून के आसपास ही दिल्ली पहुंचने की संभावना है और उन्हें कोई ऐसी समस्या नजर नहीं आ रही है जिससे मानसून के आगे बढ़ने में दिक्कत हो. उन्होंने कहा कि स्पष्ट तस्वीर एक या दो हफ्ते में सामने आ जाएगी. पिछले साल आईएमडी ने अनुमान व्यक्त किया था कि मानसून सामान्य तिथि से करीब दो हफ्ते पहले ही दिल्ली पहुंच जाएगा लेकिन यह 13 जुलाई को पहुंचा और इस तरह 19 साल में पहली बार इसके राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने में इतनी देरी हुई.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें