29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मांडर उपचुनाव: 14 प्रत्याशी में से 8 निर्दलीय, बीजेपी के देवकुमार धान अब AIMIM से लड़ेंगे चुनाव

मांडर विधानसभा के उपचुनाव में कुल 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. गुरुवार को नाम वापसी के अंतिम दिन तिथि को AIMIM के प्रत्याशी शिशिर लकड़ा ने नाम वापस ले लिया

मांडर उपचुनाव को लेकर हर दिन सियासी सरगर्मी बढ़ रही है. 23 जून को होने वाले मतदान में इस विधानसभा से कुल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. जिसमें से 8 निर्दलीय है. बीजेपी के पूर्व प्रत्याशी देव कुमार धान ने कल एआइएमआइएम की सदस्यता ले ली है. जबकि एआइएमआइएम की तरफ से खड़े उम्मीदवार शिशिर लकड़ा ने अपना नाम वापस ले लिया है. उन्होंने देव कुमार धान को अपना समर्थन दे दिया है. उपायुक्त छवि रंजन ने पत्रकारों को बताया कि 19 अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था.

स्क्रूटनी के बाद गुलाबी कुमारी, विश्राम उरांव, चाइना मिंज व विकास ज्योति उरांव का पर्चा रद्द कर दिया गया. अब भाजपा की गंगोत्री कुजूर, कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की, भाकपा के सुभाष मुंडा, नवोदय जनतांत्रिक पार्टी के दिनेश उरांव, शिवसेना की रेखा कुमारी एवं सीपीआइ माले-रेड स्टार के शिवचरण लोहरा के अलावा अगनी तिर्की, अशोक उरांव, आनंद पॉल तिर्की, जोहन तिर्की, देव कुमार धान, निरोज उरांव, मार्शल बारला व सुशील उरांव समेत अाठ निर्दलीय प्रत्याशी बच गये हैं. मतदान 23 जून को होगा.

2,572 मतदानकर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण :

उपायुक्त ने बताया कि उपचुनाव के लिए 2,572 मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है. 433 मतदान केंद्रों पर 1,732 मतदानकर्मियों की जरूरत है. 25 प्रतिशत रिजर्व के साथ 2,164 मतदानकर्मी चुनाव कार्य में लगाये जायेंगे. मांडर विधानसभा को 13 जोन में बांटा गया है. 272 मतदान केंद्रों पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की जायेगी.

व्यय प्रेक्षक ने की बैठक :

उपचुनाव को लेकर गुरुवार को सामान्य प्रेक्षक विवेक पांडेय और व्यय प्रेक्षक अमित कुमार सोनी ने प्रत्याशियों के साथ बैठक की. बैठक में एमसीसी, व्यय करने के नियमों, सी विजिल ऐप, सुविधा ऐप, एमसीएमसी की जानकारी दी गयी. वहीं सदर एसडीओ दीपक दूबे ने एमसीसी के नियमों के बारे में बताया. सुधीर बाड़ा, अलबर्ट बिलुंग और डॉ प्रभात शंकर ने विज्ञापन नियमों व पेड न्यूज के बारे जानकारी दी.

हथियार जमा नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई

डीसी छवि रंजन ने कहा है कि जिन लोगों के पास लाइसेंसी हथियार हैं, उन्हें चुनाव के मद्देनजर हथियार जमा करने के लिए नोटिस जारी किया गया है. अब तक 121 में से 88 ने हथियार जमा कराया है. जो लोग हथियार जमा नहीं कराये हैं, प्रशासन उनका लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई करेगा. उपचुनाव को लेकर अब तक नगद डेढ़ लाख रुपये बरामदगी हुई है.

आज प्रचार करेंगे बंधु तिर्की

प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की पार्टी प्रत्याशी के लिए 10 जून को मांडर क्षेत्र में चुनाव प्रचार करेंगे. श्री तिर्की सुबह आठ बजे बेड़ो प्रखंड जायेंगे. इसके बाद नारी, चचकोपी जामा मस्जिद, हुरहुरी, नौदी, सिलगाई, मुरतो, केलानी, होंदपीड़ी, कुल्लू, बेयासी, मदई, गोके, मदई के आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

देवकुमार धान को ओवैसी की पार्टी का मिला समर्थन, शिशिर लकड़ा ने नाम वापस लिया

मांडर में निर्दलीय लड़ रहे देवकुमार धान को असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम का समर्थन मिला है़ एआइएमआइएम के अधिकृत प्रत्याशी के रूप में नामांकन करने वाले शिशिर लकड़ा ने श्री धान के समर्थन में शुक्रवार को नाम वापस ले लिया है़ मांडर उपचुनाव में अब बदली हुई परिस्थिति में ओवैसी का समर्थन देवकुमार धान को मिलेगा.

भाजपा की ओर से चुनावी मैदान में पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर को उतारने के बाद श्री धान ने बगावत कर दी थी़ वह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में खड़े हो गये़ इधर श्री धान ने भाजपा छोड़कर एआइएमआइएम में शामिल हो गये है़ं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मो शाकिर ने बताया कि श्री धान के पार्टी में आने से संगठन मजबूत होगी. ओवैसी भी चुनाव प्रचार में शामिल होंगे़

भाजपा करेगी कार्रवाई होगा निष्कासन : दीपक

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा है कि पार्टी का कोई नेता अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव लड़ता है,तो ऐसे ही अनुशासनहीनता मानी जाती है़ इस मामले को लेकर पार्टी अनुशासन समिति बैठेगी. देवकुमार धान पर कार्रवाई होगी़

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें