29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UPSC Prelims 2022: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज, जानें सेंटर पर अपने साथ क्या ले जाएं और क्या नहीं

UPSC Prelims 2022: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज देश के विभिन्न सेंटर पर है. यूपीएससी आमतौर पर परीक्षा आयोजित होने के 25-30 दिनों के भीतर प्रीलिम्स परिणाम जारी करता है. इसमें योग्यता हासिल करने वालों को अगले दौर, यूपीएससी मेन्स परीक्षा 2022 के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

UPSC Prelims 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) इस साल सिविल सेवा परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड सभी उम्मीदवारों के लिए आज यानी 5 जून, 2022 को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित कर रहा है. UPSC ने upsc.gov.in पर प्रीलिम्स एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिया है, और उम्मीदवारों को इसका एक प्रिंट लेना और परीक्षा हॉल में ले जाना अनिवार्य है.

UPSC Prelims 2022: पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से

UPSC प्रीलिम्स 2022 आज दो स्लॉट में आयोजित किया जा रहा है. सुबह की पाली सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक, जबकि दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक शुरू होने वाली है. परीक्षा स्थल और स्लॉट का विवरण उम्मीदवारों के यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक प्रवेश पत्र पर पहले से ही दिया गया है.

UPSC Prelims 2022: अपने साथ जरूर ले जाएं ये डॉक्यूमेंट्स

परीक्षा सेंटर पर लास्ट मिनट की परेशानी से बचने के लिए, उम्मीदवार ये जान लें कि उन्हें सेंटर पर अपने साथ कौन से डॉक्यूमेंट्स ले जाने की आवश्यकता है, साथ ही परीक्षा के दौरान अपने साथ क्या रखने की अनुमति है और क्या नहीं.

UPSC Prelims 2022: जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • यूपीएससी प्रीलिम्स एडमिट कार्ड 2022.

  • एक वैध फोटो आईडी प्रमाण.

  • यदि यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स एडमिट कार्ड पर आपकी तस्वीर स्पष्ट नहीं है, तो उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे दो हालिया पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ एक फोटो आईडी प्रूफ ले जाएं.

  • यदि कोई उम्मीदवार स्क्राइब के साथ आ रहा है, तो उसके पास अपना प्रवेश पत्र होना चाहिए.

  • यूपीएससी प्रलिम्स परीक्षा में यदि उम्मीदवार ये डॉक्यूमेंट्स अपने साथ ले जाना भूल गये तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

UPSC Prelims 2022: जानें क्या ले जाने की अनुमति है और क्या नहीं

  • यूपीएससी के उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन और कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे पेन ड्राइव, ब्लूटूथ आदि नहीं ले जाना चाहिए. यदि परीक्षा के दौरान किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के कब्जे में पाया जाता है, तो उम्मीदवार को परीक्षा लिखने की अनुमति नहीं दी जा सकती है.

  • परीक्षा हॉल के अंदर एक साधारण कलाई घड़ी पहन कर जाने की अनुमति है. स्मार्ट घड़ी पहनने की अनुमति नहीं है.

  • उम्मीदवारों को एक काला बॉल प्वाइंट पेन ले जाना जरूरी है क्योंकि किसी अन्य रंग से दिए उत्तरों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा.

  • उम्मीदवारों को प्लास्टिक की बोतल में अपना हैंड सैनिटाइजर ले जाने की अनुमति है.

UPSC Prelims 2022: सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक

UPSC को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और इसे कड़ी सुरक्षा के साथ आयोजित किया जाता है. यूपीएससी आमतौर पर परीक्षा आयोजित होने के 25-30 दिनों के भीतर प्रीलिम्स परिणाम जारी करता है. इसमें योग्यता हासिल करने वालों को अगले दौर, यूपीएससी मेन्स परीक्षा 2022 के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें