27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast MP: गर्मी से तप रहा है मध्‍य प्रदेश, जानें कब से हो सकती है Monsoon की बारिश

Monsoon in MP : केरल में मॉनसून ने मई के अंतिम दिनों में दस्तक दे दी है, लेकिन फिलहाल मध्‍य प्रदेश के लोगों को, खासतौर पर पश्चिमी मध्य प्रदेश के लोगों को दो हफ्ते और गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

Monsoon in MP : मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी को दौर जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के नौगांव में शनिवार को अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके साथ ही नौगांव देश के सबसे गर्म जगहों की सूची में आज दूसरे स्थान पर रहा. इस भीषण गर्मी के बाद लोगों को मॉनसून की बारिश का इंतजार है. तो आइए आपको बताते हैं कि मध्‍य प्रदेश में मॉनसून कब तक दस्‍तक दे सकता है.

मध्‍य प्रदेश में कब तक पहुंच सकता है मॉनसून

यहां चर्चा कर दें कि केरल में मॉनसून ने मई के अंतिम दिनों में दस्तक दे दी है, लेकिन फिलहाल मध्‍य प्रदेश के लोगों को, खासतौर पर पश्चिमी मध्य प्रदेश के लोगों को दो हफ्ते और गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विज्ञानियों की मानें, तो फिलहाल यहां का मौसम शुष्क ही नजर आने वाला है. मॉनसून की गति देख यह संभावना जतायी जा रही है कि सूबे में मॉनसून 15 से 20 जून के बाद ही पहुंचेगा.

नौगांव में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस

आईएमडी, भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी. के. साहा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मध्यप्रदेश के नौगांव एवं ग्वालियर में शनिवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 46.5 डिग्री सेल्सियस एवं 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ये दोनों जगह आज देश में गर्मी के मामले में दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहे. इन दोनों जगहों से अधिक गर्मी शनिवार को देश में केवल गंगानगर (राजस्थान) में रही, जहां पर अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Also Read: Weather Forecast LIVE Update: दिल्ली-बिहार-यूपी में भीषण लू, जानें कब से होगी मॉनसून की बारिश
खजुराहो के साथ-साथ ग्वालियर और राजगढ़ जिलों में लू चली

मौसम विज्ञानी पी. के. साहा ने कहा कि शनिवार को छतरपुर जिले के नौगांव और खजुराहो के साथ-साथ ग्वालियर और राजगढ़ जिलों में लू चली. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, रविवार को छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, दमोह, सागर, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम एवं बैतूल जिलों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बिजली चमकने एवं अल्पकालिक तेज हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा बहने की संभावना है. इसके अलावा, रविवार को प्रदेश के राजगढ़, ग्वालियर, दतिया, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी एवं सतना जिलों में लू चलने की संभावना है.

भोपाल का हाल

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में शनिवार को अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से दो डिग्री अधिक) दर्ज किया गया, जबकि इंदौर में 40.6 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री अधिक), जबलपुर में 43.4 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से दो डिग्री अधिक) और ग्वालियर 46.2 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से चार डिग्री अधिक) रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें