25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

HDFC RPLR Rate: एचडीएफसी ने होम लोन पर बढ़ाया ब्याज, रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में की बढ़ोतरी

सभी तरह के होम लोन प्रोडक्ट पर एचडीएफसी आरपीएलआर बढ़ा रही है, जिसके आधार पर इसके एडजस्टेबल रेट होम लोन (ARHL) या फ्लोटिंग रेट के बेंचमार्क में 5 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें एक जून से लागू हो गई हैं.

भारत की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी HDFC ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (Retail Prime Lending Rate) बढ़ा दी है. एसडीएफसी ने कहा कि सभी तरह के होम लोन प्रोडक्ट पर आरपीएलआर बढ़ा रही है जिसके आधार पर इसके एडजस्टेबल रेट होम लोन (ARHL) या फ्लोटिंग रेट के बेंचमार्क में 5 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें एक जून से लागू हो गई हैं. इस कदम से ग्रहकों के ईएमआई में वृद्धि होगी.


एचडीएफसी ने 9 मई को आरपीएलआर में की थी वृद्धि

बीते 9 मई को एचडीएफसी ने आरपीएलआर में बढ़ोतरी की थी, तब एचडीएफसी ने होम लोन पर आरपीएलआर में 30 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि की थी. अब एक बार फिर एचडीएफसी ने आरपीएलआर बढ़ा दिया है, जिससे होम लोन पर ईएमआई (EMI) देने वाले ग्राहकों पर बोझ पड़ सकती है.

Also Read: Rules Change From 1 June: गाड़ी का प्रीमियम से लेकर होम लोन तक महंगा, आज से इन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव
पंजाब नेशनल बैंक ने भी की वृद्धि

1 जून से पंजाब नेशनल बैंक (punjab national bank) ने भी फंड आधारित उधार दर की अपनी सीमांत लागत में 15 बेसिस पॉइंट में वृद्धि की है. इसकी सूचना पीएनबी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा है.

आरबीआई ने रेपो रेट बढ़ाया

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने रेपो रेट बढ़ाने का ऐलान किया था. आरबीआई ने रेपो रेट को 4% से 40 बीपीएस बढ़ाकर 4.40% कर दिया था. वहीं, संशोधन के साथ, पीएनबी की एक साल की एमसीएलआर दर पहले के 7.25% से बढ़कर 7.40% हो गई है. इस वृद्धि के साथ, उन उधारकर्ताओं के लिए ईएमआई बढ़ जाएगी जिन्होंने एमसीएलआर पर लोन लिया है.

MCLR में वृद्धि

हाल ही में, भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे कई बैंकों ने अपनी सीमांत लागत आधारित उधार दर (MCLR) में वृद्धि की है. सभी मौजूदा फ्लोटिंग रेट बैंक लोन एमसीएलआर या बाहरी बेंचमार्क आधारित उधार दर (EBLR) से जुड़े हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें