25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

New Rule in June: मोबाइल यूजर्स के लिए आज से बदल गए ये नियम, जानिए आप पर क्या होगा इसका असर

1 June 2022 New Rules, टेक्नोलॉजी की दुनिया में जून 2022 से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको जरूर मालूम होना चाहिए.

Rule Charge 1 June 2022: अगर आप मोबाइल फोन यूजर हैं, तो यह खबर आपके लिए है. टेक्नोलॉजी की दुनिया में जून 2022 से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको जरूर मालूम होना चाहिए. जून माह की शुरुआत के साथ ही कई नये नियम (New Rules) भी लागू हो जाएंगे.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एक्सिस बैंक (Axis Bank), इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payment Bank) और अमेजन (Amazon) के ग्राहक नये नियमों से प्रभावित होंगे. इसके साथ ही वाहनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़ेगा, जिसका सीधा असर वाहन मालिकों के मासिक बजट पर पड़ेगा. यहां जानें 1 जून से किन नियमों में होगा बड़ा बदलाव-

कार्ड का इस्तेमाल बंद कर रहा ऐपल

1 जून 2022 से Apple के नियमों में बदलाव किया जा रहा है. इससे भारत में ऐपल आईडी का उपयोग करके सब्सक्रिप्शन और ऐप खरीदारी के लिए कार्ड का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी. मतलब यह कि अब आप अपने भारतीय क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग ऐप स्टोर से ऐप खरीददारी नहीं कर पाएंगे. साथ ही, आईक्लाउड+ और ऐपल म्यूजिक जैसे ऐपल सब्सक्रिप्शन कार्ड से पेमेंट नहीं किया जा सकेगा.

Also Read: Apple यूजर्स ऐप खरीदने और सब्सक्रिप्शन में क्रेडिट या डेबिट कार्ड का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल, जानें वजह
अमेजन से ई-बुक की खरीददारी नहीं कर पाएंगे

1 जून 2022 से एंड्राॅयड ऐप यूजर्स ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म अमेजन (Amazon) से ई-बुक्स की खरीददारी नहीं कर पाएंगे. इसकी वजह नयी गूगल प्ले स्टोर पॉलिसी (Google Play Store Policy) है. अमेजन (Amazon) ने ऐपल ऐप स्टोर बिलिंग नीतियों के अनुसार, आईओएस डिवाइस से डिजिटल बुक बाइंग सपोर्ट हटा दिया है.

मोबाइल से निकाल सकेंगे एटीएम से पैसे

1 जून 2022 से आप अपने मोबाइल फोन के जरिये एटीएम से कैश निकाल पाएंगे. इस प्रक्रिया में यूजर्स बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के एटीएम से कैश निकाल पाएंगे. इससे आपको लाभ यह होगा कि कार्ड के जरिये होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी. साथ ही, डेबिट या क्रेडिट कार्ड घर पर भूल जाने पर यूजर्स मोबाइल फोन के इस्तेमाल से एटीएम से कैश निकाल पाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें