28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में ब्रेकडाउन की समस्या होगी कम, 11 केवीए बिजली के तार हो जायेंगे अंडरग्राउंड, ये होंगे फायदे

धनबाद के 11 केवीए बिजली के तारों को अंडरग्राउंड इस माह के अंत तक पूरा हो जाएगा. इससे बरसात में होने वाली ब्रेकडाउन की समस्या से निजात मिलेगी. क्यों कि बारिश के दिनों में तारों का टूटने समस्या होती रहती है

धनबाद : शहर के 11 केवीए बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने का काम मार्च के अंत तक पूरा करने का दावा झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) के अधिकारियों ने किया है. काम पूरा करने की डेडलाइन 31 मार्च तय की गयी है. काम करने के लिए बहाल एजेंसी की ओर से युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है.

अंडरग्राउंड केबलिंग से शहरी इलाकों के लोगों को फायदा होगा. खासकर बरसात में तेज हवाओं की वजह से बिजली के तारों के टूटने के कारण होने वाली ब्रेक डाउन की समस्या को काफी हद तक कम हो जायेगी. गौरतलब है कि साल 2020 से धनबाद शहरी क्षेत्र के 11 केवीए बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने का काम शुरू हुआ है.

यह होगा फायदा :

बरसात में ब्रेकडाउन की समस्या आती रहती है. तेज हवा के कारण बिजली के तारों का टूटना, तारों पर पेड़ का डाल गिरना आदि समस्या होती है. अंडरग्राउंड केबलिंग की वजह से ऐसी समस्याएं कम हो जायेगी. अंडरग्राउंड केबलिंग का कार्य पूरा होने से बिजली चोरी पर रोक लगायी जा सकेगी. अबतक शहर के कई इलाकों में तारों से टोका फंसा कर बिजली चोरी की जाती है.

मुख्य सड़कों के बाद गली-मोहल्लों के तार होंगे अंडरग्राउंड :

मुख्य सड़कों में 11 केवीए बिजली के तार अंडरगाउंड होने के बाद गली-मोहल्लों से गुजर रहे बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने की योजना है. जेबीवीएनएल के अधिकारियों के अनुसार गली-मोहल्लों से गुजर रहे बिजली के तारों को अंडरग्राउंड केबल में तब्दील करने के लिए एजेंसी का चयन कर लिया गया है. वित्तीय वर्ष 2022-23 में गली-मोहल्लों के तारों को अंडरग्राउंड केबल में बदला जायेगा.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें