23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Coronavirus New Variant: चीन के बाद क्या भारत में आएगी कोरोना की नई लहर? जानिए क्या है जानकारों की राय

Corona New variant: चीन में बढ़ते कोरोना को देखते हुए एक बार फिर चिंता सताने लगी है कि क्या भारत में भी एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से फैलेगा. जाहिर है बीए.2 सब वेरिएंट का असर जिस तरह चीन और अन्य यूरोपीय देशों में दिखाई दे रहा है वही असर अब भारत में भी दिखाई देगा.

Coronavirus New Variant: कोरोना के कहर को पूरी दुनिया झेल चुकी है. दुनिया का हर छोड़ा बड़ा देश इस वायरस के त्रस्त है. हालांकि वैक्सीन आने के बाद से कोरोना के केस में कमी आयी है लेकिन, जिस तरह से चीन में एक बार फिर कोरोना के नये मामले सामने आ रहे हैं उससे दुनिया के साथ-साथ भारत की चिंता भी बढ़ गई है. जाहिर है चीन में कोरोना की स्थिति विस्फोटक है. कई शहरों में लॉकडाउन लग चुका है. फिर से पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है. चीन में ओमिक्रॉन सब वेरिएंट बीए.2 (BA.2) के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है.

भारत में फिर तेजी से फैलेगा कोरोना?: चीन में बढ़ते कोरोना को देखते हुए एक बार फिर चिंता सताने लगी है कि क्या भारत में भी एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से फैलेगा. जाहिर है बीए.2 सब वेरिएंट का असर जिस तरह चीन और अन्य यूरोपीय देशों में दिखाई दे रहा है तो क्या वही असर अब भारत में भी दिखाई देगा. हालांकि, इस बात को लेकर कोरोना टास्क फोर्स के हेड डॉक्टर समेत एम्स के पूर्व डीन का कहना है कि बीए.2 के कारण देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने की संभावना कम ही है.

जानकारों ने कही ये बात: अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया और आजतक में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में ओमिक्रॉन का बीए.2 वेरिएंट बहुत ज्यादा खतरनाक साबित नहीं होगा. इसका कारण यह है कि, ज्यादा भारतीय लोग वायरस के संपर्क में आ चुके हैं, इस कारण उनके अंदर स्वाभाविक रूप से इम्युनिटी आ गयी है. दूसरा देश में जोर-शोर से कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा वैक्सीनेट हो चुका है. ऐसे में डॉक्टरों का मानना है कि अब देश में बीए.2 विस्फोटक स्थिति नहीं ला सकता है.

देश में कोरोना के मामले: गौरतलब है कि देश में बीते कई दिनों से कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है. हालांकि आज इसमें 12 फीसदी का इजाफा हुआ है. बीते एक दिन में देश में कोरोना वायरस के कुल 2876 नए मामले सामने आए हैं. जबकि एक दिन में कोरोना से 98 लोगों की मौत हुई है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या घटकर 40 हजार से भी नीचे आ गई है. वहीं, अब देश में 32,811 एक्टिव मामले हैं. इधर, देश में रिकवरी रेट बढ़कर 98.72 फीसदी हो गई है.

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें