30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूक्रेन से अब तक लौटे 96 बिहारी, रोमानिया बॉर्डर पर दिखे दो हजार भारतीय, फंसे लोगों की बन रही सूची

यूक्रेन से लौटेवाले छात्रों ने कहा कि राजधानी कीव और उसके आसपास के क्षेत्रों के साथ साथ यूक्रेन के बॉर्डर एरिया में भी बड़ी संख्या में छात्र फंसे हैं, जिन्हें वहां से एयरपोर्ट तक ले जाने के लिए बसें नहीं मिल रही हैं.

पटना. यूक्रेन में पढ़नेवाले 40 बिहारी छात्र-छात्राएं मंगलवार को तीन फ्लाइट से पटना पहुंचे. इसके साथ ही युद्ध में फंसे यूक्रेन से अब तक 96 बिहार के विद्यार्थी अपने घर पहुंच गये हैं. हालांकि, अब भी वहां बड़ी संख्या में बिहारी फंसे हुए हैं. राज्य सरकार उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर प्रयास कर रही है. मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने सभी डीएम से अपने-अपने जिले के वैसे छात्रों की सूची और ब्योरा तैयार करने को कहा है, जो यूकेन में फंसे हुए हैं. उन्होंने अधिकारियों से इस मामले में संवेदनशील होने को भी कहा है. आपदा प्रबंधन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि अब तक यूक्रेन में रह रहे बिहार के 480 लोगों से संपर्क किया गया है.

यूक्रेन के बॉर्डर एरिया में बड़ी संख्या में फंसे हैं छात्र

उधर, यूक्रेन से लौटेवाले छात्रों ने कहा कि राजधानी कीव और उसके आसपास के क्षेत्रों के साथ साथ यूक्रेन के बॉर्डर एरिया में भी बड़ी संख्या में छात्र फंसे हैं, जिन्हें वहां से एयरपोर्ट तक ले जाने के लिए बसें नहीं मिल रही हैं. रोमानिया बॉर्डर पर ही इन छात्रों को डेढ़ से दो हजार ऐसे भारतीय छात्र दिखें जो वहां से एयरपोर्ट जाने के लिए बस के इंतजार में खड़े थे. दो तीन घंटे पर एक-दो बसें आती थीं और उनमें केवल 50-100 छात्र निकल पाते थे. कई तो चार-पांच दिनों से वहां हैं और प्रयास के बावजूद आगे निकल नहीं पा रहे हैं.

92 पटना और तीन बागडोगरा एयरपोर्ट होकर पहुंचे घर

अब तक यूक्रेन से लौटे 96 बिहारी छात्रों में 92 पटना एयरपोर्ट होकर घर पहुंचे. वहीं, किशनगंज के तीन छात्रों को सोमवार को दिल्ली पहुंचने के बाद सीधे बागडोगरा होकर उनके घर भेज दिया गया, जबकि रविवार को पहली फ्लाइट से आने वाला एक बिहारी छात्र व्यक्तिगत वजहों से दिल्ली में ही रुक गया.

Also Read: Bihar News: बिहारियों पर तेलंगाना कांग्रेस नेता के बिगड़े बोल, कहा- सीएम चंद्रशेखर राव का डीएनए बिहारी
यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत

यूक्रेन पर रूस के हमले के छठे दिन मंगलवार को हालात और बिगड़ गये. रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव व दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में हमला अचानक तेज कर दिया. सड़कों पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच भीषण जंग छिड़ी है. रूसी टैंक व बख्तरबंद वाहनों से दोनों शहर थर्रा उठा है. इस बीच, कीव में एक टीवी टावर पर रूसी सेना ने हमला किया कर दिया है, जिससे देश के अधिकांश हिस्सों में टीवी चैनलों का प्रसारण बंद हो गया. उधर, खारकीव में मंगलवार की सुबह गोलाबारी में एक भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर की मौत हो गयी. एमबीबीएस के चौथे वर्ष में पढ़ाई करनेवाले नवीन कर्नाटक के हावेरी जिले के चलगेरी के रहनेवाले थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें