22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

होली में जाम छलकाने वालों की नहीं होगी खैर! ‘सर्च एंड डेस्ट्रॉय ’ के बाद बिहार सरकार उठाएगी बड़ा कदम

ड्रोन के इस्तेमाल से अवैध शराब की रिकवरी में 100 गुना तक इजाफा हुआ है. विभाग ने पहले चरण में ड्रोन कैमरों की मदद से ऑपरेशन ‘ सर्च एंड डेस्ट्राॅय ’ चलाया, जिसमें बड़ी संख्या में देशी शराब के अड्डों की पहचान कर उनको ध्वस्त किया गया.

पटना. देशी शराब के अड्डों को ध्वस्त करने में ड्रोन से मिल रही सफलता को देख कर मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग काफी उत्साहित है. ड्रोन के इस्तेमाल से अवैध शराब की रिकवरी में 100 गुना तक इजाफा हुआ है. विभाग ने पहले चरण में ड्रोन कैमरों की मदद से ऑपरेशन ‘ सर्च एंड डेस्ट्राॅय ’ चलाया, जिसमें बड़ी संख्या में देशी शराब के अड्डों की पहचान कर उनको ध्वस्त किया गया.

अभियान के दूसरे चरण में अब ऑपरेशन ‘ सर्च एंड अरेस्ट ’ पर फोकस किया जा रहा है. इसमें उन लोगों को चिह्नित कर गिरफ्तार किया जायेगा, जिन्होंने अड्डे ध्वस्त होने के बाद उसे दोबारा लगाया. इसके लिए सभी जिलों के मद्य निषेध अधीक्षकों को विशेष निर्देश दिया गया है.

गिरफ्तारी को लेकर तेज होगी छापेमारी

मद्य निषेध विभाग के आयुक्त बी कार्तिकय धनजी ने बताया कि ड्रोन की मदद से बड़ी संख्या में देशी शराब के अड्डों को चिह्नित कर उसको ध्वस्त करने में सफलता मिली है. इससे शराब का कारोबार करने वाले हतोत्साहित हुए हैं. इस दौरान हाइ क्वालिटी कैमरों से लैस ड्रोन्स ने शराब निर्माण करने वाले माफियाओं के चेहरे भी कैद किये. इन सब तस्वीरों के आधार पर आरोपितों की पहचान कर उनके खिलाफ स्थानीय थाने में मामला दर्ज कराया गया है. इसके आधार पर अब उनकी गिरफ्तारी को लेकर अभियान चलाते हुए छापेमारी तेज करने के निर्देश दिये गये हैं.

होली को लेकर रात में भी नाइटविजन ड्रोन्स से होगी गश्ती

आयुक्त ने बताया कि होली को लेकर शराब कारोबारियों की सक्रियता बढ़ने की संभावना को देखते हुए गश्ती बढ़ा दी गयी है. जिलों में एंटी लीकर टास्क फोर्स के अलावा हर 50 किमी पर दोपहिया वाहनों से गश्ती होगी. राज्य के पांच चेक पोस्टों पर चलंत फुल बॉडी ट्रक स्कैनर से गाड़ियों के जांच की व्यवस्था की जा रही है.

नदी, जंगल, सड़क और शहरी इलाकों में सघन गश्ती अभियान चलाने के लिए आवश्यक वाहन और फोर्स की व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ ही नाइटविजन ड्रोन्स से रात में भी गश्ती करायी जायेगी, ताकि इन शराब कारोबारियों को जड़ जमाने का कोई भी मौका नहीं मिले.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें