27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

LIC IPO: एलआईसी के पॉलिसीहोल्डर्स के पास सस्ते में शेयर पाने का मौका, जानिए कितने शेयर रखे गए हैं रिजर्व

एलआईसी का आईपीओ जल्दी ही ओपन होने वाला है. एलआईसी के आईपीओ को लेकर रिटेल इन्वेस्टर्स बेहद उत्साहित हैं. दरअसल, सरकारी बीमा कंपनी के आईपीओ में पॉलिसी होल्डर्स को खास तरजीह दी जा रही है.

LIC IPO News Updates भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ जल्दी ही ओपन होने वाला है. एलआईसी के आईपीओ को लेकर रिटेल इन्वेस्टर्स बेहद उत्साहित हैं. दरअसल, सरकारी बीमा कंपनी के आईपीओ में पॉलिसी होल्डर्स को खास तरजीह दी जा रही है. एलआईसी के 26 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स के लिए 3.16 करोड़ शेयर रिजर्व रखे गए हैं. हालांकि, केवल वही पॉलिसीहोल्डर्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं जिनका पैन पॉलिसी से जुड़ा होगा और जिनके पास डीमैट अकाउंट होगा.

पॉलिसीहोल्डर्स के पास अपने नाम से होना चाहिए डीमैट अकाउंट

आईपीओ के लिए आपके पास पॉलिसी 13 फरवरी, 2022 को या उससे पहले जारी होनी चाहिए. पॉलिसीहोल्डर्स के पास अपने नाम से डीमैट अकाउंट होना चाहिए. साथ ही उसे 28 फरवरी तक अपने पॉलिसी रेकॉर्ड में पैन (PAN) अपडेट करना जरूरी है. इस इश्यू का 35 फीसदी हिस्सा रिटेल इनेवस्टर्स के लिए और 10 फीसदी पॉलिसीहोल्डर्स के लिए तथा पांच फीसदी कर्मचारियों के लिए रिजर्व होगा.

पॉलिसीहोल्डर्स अधिकतम इतने रुपये तक के शेयरों के लिए लगा सकेंगे बोली

एलआईसी के आईपीओ में पॉलिसीहोल्डर्स अधिकतम 4 लाख रुपये तक के शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. वे पॉलिसीहोल्डर्स कैटगरी में दो लाख रुपये और रिटेल कैटगरी में दो लाख रुपये की बोली लगा सकते हैं. दोनों आवेदन अगर एक ही डीमैट अकाउंट से किए जाते हैं, तब भी यह वैध माना जाएगा. पॉलिसीहोल्डर्स लिस्टिंग के दिन ही शेयर बेच सकते हैं.

… तो शेयर अलॉट होने के ज्यादा चांस

एलआईसी ने आईपीओ से जुड़े सवालों को लेकर हाल ही में जारी किए गए एक एफएक्यू में कहा है कि उसके जो पॉलिसी होल्डर्स रिजर्व कैटेगरी वाले शेयर खरीदना चाहते हैं, वे पॉलिसी के साथ पैन को लिंक कर लें. इसके लिए 28 फरवरी तक का समय दिया गया है. यानी तक जो लोग पॉलिसी के साथ पैन को लिंक नहीं कर पाएंगे, उन्हें रिजर्व कोटा का लाभ नहीं मिलेगा. ऐसे लोगों को नॉर्मल रिटेल इन्वेस्टर कैटेगरी में अप्लाई करना पड़ेगा. यहां बता दें कि रिटेल कैटेगरी में ज्यादा बोलियां आती हैं. ऐसे में इस कैटेगरी में शेयर अलॉट होने के चांसेज कम हो जाते है. वहीं, एलआईसी के प्रस्तावित आईपीओ में सरकारी बीमा कंपनी के कर्मचारियों और पॉलिसी होल्डर्स को फ्लोर प्राइस पर डिस्काउंट मिलेगा. यह डिस्काउंट कितना होगा, इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है.

Also Read: Amul Milk Price Hike: अमूल दूध पीना हुआ महंगा, जानिए क्या है नया रेट और कब से लागू होगी नई कीमतें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें