25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bahraich Election 2022: बहराइच की 7 विधानसभा सीटों पर मतदान संपन्न, EVM में कैद प्रत्याशियों की किस्मत

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पांचवें चरण में बहराइच जिले की भी 7 विधानसभा सीटों पर मतदान संपन्न हो गया है. इनमें- नानपारा, मटेरा, महसी, बहराइच, पयागपुर, कैसरगंज, बलहा विधानसभा सीटों वोटिंग प्रक्रिया संपन्न हो गई.

बहराइच में 5 बजे तक 54.68 फीसदी मतदान

Bahraich Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पांचवें चरण में प्रदेश के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों मतदान संपन्न हो गया है. इस दौरान बहराइच जिले की 7 विधानसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक 54.68 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

बहराइच में 3 बजे तक 48.75 फीसदी मतदान

Bahraich Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पांचवें चरण में प्रदेश के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों मतदान संपन्न हो गया है. इस दौरान बहराइच जिले की 7 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से 3 बजे तक 48.75 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

बहराइच में 1 बजे तक 37.31 फीसदी मतदान

Bahraich Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पांचवें चरण में प्रदेश के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों मतदान जारी है. इस दौरान बहराइच जिले की 7 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से 1 बजे तक 37.31 फीसदी मतदान हो चुका है.

यूपी में 1 बजे तक कुल 34.83% मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पांचवें चरण में प्रदेश के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों मतदान जारी है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 5वें चरण में दोपहर 1 बजे तक कुल 34.83% मतदान हुआ है.

बहराइच में 11 बजे तक 22.82 फीसदी मतदान

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पांचवें चरण में प्रदेश के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों मतदान जारी है. इस दौरान बहराइच जिले की 7 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से 9 बजे तक 22.82 फीसदी मतदान हो चुका है.

9 बजे तक 7.51 फीसदी मतदान

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पांचवें चरण में प्रदेश के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों मतदान जारी है. इस दौरान बहराइच जिले की 7 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से 9 बजे तक 7.51 फीसदी मतदान हो चुका है.

बहराइच में जारी है मतदान 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 5वें चरण में मतदान करने के लिए लोग बहराइच में मटेरा के एक मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं.

सीएम योगी ने जनता से की मतदान की अपील

यूपी विधानसभा चुनाव के बीच सीएम योगी ने जनता से मतदान की अपील की है. ‘उन्होंने ट्वीट कर लिखा, उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव-2022 का आज पंचम चरण है. अपने प्रदेश के उत्थान के लिए, सुशासन, सुरक्षा व सम्मान की प्राप्ति के लिए, भय मुक्त, दंगा मुक्त, अपराध मुक्त परिवेश के लिए सभी सम्मानित मतदाता गण अपने वोट का प्रयोग अवश्य करें.अतः संकल्प करें कि पहले मतदान फिर जलपान…’

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव-2022 का आज पंचम चरण है। अपने प्रदेश के उत्थान के लिए, सुशासन, सुरक्षा व सम्मान की प्राप्ति के लिए, भय मुक्त, दंगा मुक्त, अपराध मुक्त परिवेश के लिए सभी सम्मानित मतदाता गण अपने वोट का प्रयोग अवश्य करें। अतः संकल्प करें कि पहले मतदान फिर जलपान… पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर मतदान

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पांचवें चरण में प्रदेश के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर आज यानी 27 फरवरी को मतदान हो रहा है. इस दौरान बहराइच जिले की भी 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इनमें नानपारा (Nanpara Assembly Seat), मटेरा (Matera Assembly Seat), महसी (Mahsi Assembly Seat), बहराइच (Bahraich Assembly Seat), पयागपुर (Payagpur Assembly Seat), कैसरगंज (Kaisarganj Assembly Seat), बलहा (Balha Assembly Seat) विधानसभा सीटें शामिल हैं. सभी सीटों पर मतदान प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरू हो चुकी है, जोकि शाम 6 बजे तक चलेगी.

Also Read: UP Chunav Voting LIVE: अयोध्या से अमेठी तक मतदान जारी, कई बूथों पर EVM खराब, मतदाता परेशान बलहा विधानसभा सीट

बलहा विधानसभा के बारे में कहा जाता है कि जो इस सीट से विधायक बना, वह बाद में सांसद निर्वाचित हुआ. 2012 में बीजेपी के टिकट पर सावित्रीबाई फुले ने जीत दर्ज की, जो बाद में 2014 में लोकसभा सांसद बनीं. इसके बाद 2017 में अक्षयवर लाल गौड़ विधायक बने, वह भी 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर संसद पहुंचे. मौजूदा समय में यहां से बीजेपी की सरोज सोनकर विधायक हैं. उन्होंने सपा की किरण भारती को 2019 में हुए उपचुनाव में 46 हजार से अधिक मतों से पराजित किया. इस बार के चुनाव में भाजपा ने सरोज सोनकर, सपा ने अछैवरनाथ कनौजिया, बसपा ने रामचंद्र प्रसाद और कांग्रेस ने किरण भारती को प्रत्याशी बनाया है.

नानपारा विधानसभा सीट

नानपारा विधानसभा सीट पर 2017 में बीजेपी की माधुरी वर्मा ने कांग्रेस के वारिस अली को 18,669 वोटों से हराया था. इस बार माधुरी वर्मा ने सपा का दामन थाम लिया है, जिसके बाद यहां से बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेलाल) ने राम निवास वर्मा को प्रत्याशी बनाया है. इस बार के चुनाव में बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने रामनिवास वर्मा, सपा ने माधुरी वर्मा, बसपा ने हकीकत अली और कांग्रेस ने डॉ. एएम सिद्दीकी को प्रत्याशी बनाया है.

मटेरा विधानसभा सीट

मटेरा विधानसभा सीट से इस समय सपा के यासिर शाह विधायक हैं. उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के अरुण वीर सिंह को 1,595 वोटों से हराया था. इससे पहले 2012 में भी यासिर शाह ने जीत दर्ज की थी. यह सीट 2008 में अस्तित्व में आयी. इस बार के चुनाव में भाजपा ने अरुणवीर सिंह, सपा ने मारिया अली शाह, बसपा ने आकिब अली और कांग्रेस ने अली अकबर पप्पू को प्रत्याशी बनाया है.

बहराइच सदर विधानसभा सीट

बहराइच विधानसभा सीट पर 2017 में बीजेपी की अनुपमा जायसवाल ने सपा की रुबाब सैयदा को 6702 वोटों से हराया था. बहराइच सदर सीट को सपा का गढ़ माना जाता है. यहां से वकार अहमद साह 1993 से 2012 तक लगातार पांच बार विधायक निर्वाचित हुए. इस बार के चुनाव में भाजपा ने अनुपमा जायसवाल, सपा ने यासिर शाह, बसपा ने नईम अहमद और कांग्रेस ने जयप्रकाश मिश्र को प्रत्याशी बनाया है.

महसी विधानसभा सीट

महसी विधानसभा सीट पर 2017 के चुनाव में बीजेपी के सुरेश्वर सिंह ने कांग्रेस के अली अकबर को 58 हजार 969 वोटों से हराया था. यहां से 2012 में बसपा के कृष्ण कुमार ओझा, 2007 में बीजेपी के सुरेश्वर सिंह, 2002 में बसपा के अली बहादुर ने जीत दर्ज की थी. इस बार के चुनाव में भाजपा ने सुरेश्वर सिंह, सपा ने कृष्ण कुमार ओझा, बसपा ने दिनेश चंद्र शुक्ल और कांग्रेस ने डॉ. राजेश तिवारी को प्रत्याशी बनाया है.

पयागपुर विधानसभा सीट

पयागपुर विधानसभा सीट पर 2017 में बीजेपी के सुभाष त्रिपाठी ने सपा के मुकेश श्रीवास्तव उर्फ ज्ञानेंद्र प्रताप को 41 हजार 541 वोटों से हराया था. पयागपुर सीट कैसरगंज संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, जहां से बृजभूषण शरण सिंह सांसद हैं. इस सीट पर आज तक सपा और बसपा का खाता नहीं खुला. इस सीट से 2012 में कांग्रेस के मुकेश श्रीवास्तव ने जीत दर्ज की थी. भाजपा ने सुभाष त्रिपाठी, सपा ने मुकेश श्रीवास्तव ज्ञानेंद्र, बसपा ने गीता मिश्र और कांग्रेस ने राना शिवम सिंह को प्रत्याशी बनाया है.

कैसरगंज विधानसभा सीट

कैसरगंज विधानसभा सीट पर 2017 में भारतीय जनता पार्टी के मुकुट बिहारी वर्मा ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने बहुजन समाज पार्टी के खालिद खान को 27 हजार 363 वोटों से हराया था. इस बार बीजेपी ने उनके बेटे गौरव वर्मा को अपना प्रत्याशी बनाया है. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने गौरव वर्मा, सपा ने आनंद यादव, बसपा ने बकाउल्ला और कांग्रेस ने गीता सिंह को प्रत्याशी बनाया है.

पत्नी और पत्नी एक ही पार्टी से चुनावी मैदान में

बहराइच में इस बार समाजवादी पार्टी ने नयी रणनीति बनायी है. उसने मटेरा सीट से वर्तमान विधायक यासिर शाह को बहराइच सदर से टिकट दिया है. जबकि उनकी पन्नी मारिया शाह को मटेरा सीट से टिकट दिया है. ऐसे में इस बार पति-पत्नी दोनों समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ रहे हैं. अगर दोनों जीतते हैं तो एक ही घर से दो विधायक होंगे.

पांचवें चरण में 693 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

जानकारी के अनुसार पांचवें चरण में 693 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनकी राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाता करेंगे. मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. पांचवें चरण में अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती एवं गोंडा जिले के विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा.

12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर होगा चुनाव

पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इनमें- इलाहाबाद पश्चिम, इलाहाबाद उत्तर, इलाहाबाद दक्षिण, तिलोई, सलोन (सु) जगदीशपुर (सु)., गौरीगंज, अमेठी, इसौली, सुल्तानपुर, सदर, लम्भुआ, कादीपुर (सु), चित्रकूट, मानिकपुर, रामपुर खास, बाबागंज (सु)., कुण्डा, विश्वनाथगंज, प्रतापगढ़, पट्टी, रानीगंज, सिराथू, मंझनपुर (सु)., चायल, फाफामऊ, सोरांव (सु)., फूलपुर. प्रतापपुर, हण्डिया, मेजा, करछना, बारा (सु)., कोरांव (सु)., कुर्सी, रामनगर, बाराबंकी, जैदपुर (सु)., दरियाबाद, रूदौली, हैदरगढ़ (सु)., मिल्कीपुर (सु)., बीकापुर, अयोध्या, गोसाईगंज, बलहा (सु)., नानपारा, मटेरा, महसी, बहराइच,पयागपुर, कैसरगंज,भिंगा, श्रावस्ती, मेहनौन, गोण्डा, कटरा बाजार, कर्नलगंज, तरबगंज, मनकापुर (सु) और गौरा सीट शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें