25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sultanpur Vidhan Sabha Chunav: सुल्तानपुर जिले में संपन्न हुआ मतदान, शाम पांच बजे तक 54.91% पड़े वोट

Sultanpur Vidhan Sabha Chunav 2022: सुल्तानपुर जनपद की सभी विधानसभा सीटों पर आज 27 फरवरी को मतदान हुआ. अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले में विधानसभा की पांच सीटें हैं. सुल्तानपुर जिले के हर अपडेट के लिए बने रहे प्रभात खबर के साथ.

सुल्तानपुर जनपद की सभी विधानसभा सीटों पर आज 27 फरवरी को मतदान हुआ. सुल्तानपुर जिले में शाम पांच बजे तक 54.91 प्रतिशत मतदान हुआ.

यूपी चुनाव के पांचवे चरण के दौरान आज मतदाता अपने मत का उपयोग कर रहे हैं. सुल्तानपुर जिले में सभी 4 विधानसभा सीटों पर भी आज वोटिंग हो रही है. दोपहर 3 बजे तक यहां 46.43% मतदान हुआ.

सुल्तानपुर जनपद की 4 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है. सुल्तानपुर जिले में 1 बजे तक 34.85% पड़े वोट

UP Chunav 2022: सुल्तानपुर जनपद की 4 विधानसभा सीटों पर आज 27 फरवरी को मतदान शुरू हो गया है. अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले में विधानसभा की पांच सीटें हैं. 1991 की राम लहर में बीजेपी यहां पांच की पांचों सीटें जीतने में सफल रही थी फिर 2017 की मोदी लहर में भाजपा पांच में चार सीटें ही जीत सकी. अब जब 2022 के चुनाव का कुरुक्षेत्र है तो भाजपा ने पांचों सीटें जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. सपा, बसपा और कांग्रेस ने भी जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है.

इसौली विधानसभा

इसौली विधानसभा सीट पर आज तक बीजेपी को जीत नहीं मिली है. मौजूदा समय में यहां से सपा के अबरार अहमद विधायक हैं. उन्होंने 2017 के चुनाव में बीजेपी के ओमप्रकाश पांडेय को चार हजार से अधिक मतों से हराया था. अबरार अहमद 2012 में भी विधायक निर्वाचित हुए थे. 2017 के चुनाव में सपा के अबरार अहमद ने भाजपा के ओम प्रकाश पांडे को कड़ी टक्कर के बाद 4241 वोट से चुनाव हरा दिया. इसौली सीट से इस बार बीजेपी ने ओम प्रकाश पांडेय, सपा ने मोहम्मद ताहिर खान, बसपा ने यशभद्र सिंह और कांग्रेस ने बृजमोहन यादव को प्रत्याशी बनाया है.

सुल्तानपुर

2017 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी से सूर्यभान सिंह ने बहुजन समाज पार्टी के मुजीब अहमद को 32393 मतों के अंतर से पराजित किया था. इससे पहले 2012 और 2007 में सपा के अनूप सांडा, 2002 में बीजेपी के राम प्रकाश पांडेय और 1996 में बीजेपी के सूर्यभान सिंह विधायक रहे. बसपा अभी तक इस सीट को नहीं जीत सकी है. सुल्तानपुर से भारतीय जनता पार्टी ने जहां विनोद सिंह को उम्मीदवार बनाया है, वहीं गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी के अनूप संदा मैदान में हैं. बहुजन समाज पार्टी ने डॉ. देवी सहाय मिश्रा को मैदान में उतारा है। वहीं, कांग्रेस के टिकट पर फ‍िरोज़ खान ताल ठोंक रहे हैं.

सुल्तापुर सदर

सुल्तानपुर सदर सीट से मौजूदा समय में बीजेपी के सीताराम विधायक हैं. उन्होंने 2017 के चुनाव में बसपा के राज प्रसाद उपाध्याय को 18 हजार 773 मतों से पराजित किया था. 2012 में यहां से सपा के अरुण वर्मा ने जीत हासिल की. गठबंधन में जिले की सदर 189 विधानसभा सीट निषाद पार्टी के खाते में गई है. गौरतलब हो कि राजबाबू उपाध्याय ने बसपा का दामन छोड़कर अभी हाल ही में निषाद पार्टी ज्वाइन की थी. सुल्तानपुर सदर विधानसभा सीट से इस बार के चुनाव में यहां से बीजेपी की सहयोगी निषाद पार्टी ने राज प्रसाद उपाध्याय, सपा ने अरुण वर्मा, बसपा ने ओम प्रकाश सिंह और कांग्रेस ने अभिषेक सिंह राणा को प्रत्याशी बनाया है. आम आदमी पार्टी से धर्मेश मिश्रा प्रत्याशी बनाये गए हैं.

लंभुआ विधानसभा

लंभुआ विधानसभा सीट पर 2017 में 14 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था, लेकिन जीत बीजेपी प्रत्याशी देवमणि द्विवेदी की हुई. उन्होंने बसपा के विनोद सिंह को 65 हजार 724 मतों से शिकस्त दी थी. इससे पहले, 2012 में सपा के संतोष पांडेय, 2007 में बसपा के विनोद कुमार सिंह और 2002 में सपा के अनिल पांडेय ने जीत हासिल की थी. इस बार यहां से बीजेपी ने सीताराम वर्मा, सपा ने संतोष पांडेय, बसपा ने अवनीश सिंह और कांग्रेस ने विनय विक्रम सिंह को प्रत्याशी बनाया है. लंभुआ विधानसभा सीट पर दलि‍त और ब्राह्मण मतदाता न‍िर्णायक माने जाते हैं. एक आंकड़े के अनुसार इस सीट पर 3,56,962 मतदाता हैं, जिनमें 1,87,359 पुरुष, 1,69,585 महिला मतदाता हैं.

कादीपुर (सुरक्षित) विधानसभा

कादीपुर (सुरक्षित) विधानसभा सीट से मौजूदा समय में बीजेपी के अंगद कुमार विधायक हैं. उन्होंने 2017 के चुनाव में बसपा के भगेलू राम को हराया था. 2002 और 2007 में बसपा के भगेलू राम लगातार दो बार यहां से विधायक बने. वहीं 2012 में चली साइकिल की रफ्तार ने सबको पीछे छोड़ दिया और रामचंद्र चौधरी यहां से विधायक बने. कादीपुर सीट (Kadipur Assembly Seat) की बात करें तो इस बार लड़ाई वर्चस्व को लेकर है. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने यहां से राजेश कुमार गौतम, सपा ने भगेलू राम, बसपा ने हीरालाल गौतम और कांग्रेस ने निकलेश सरोज को प्रत्याशी बनाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें