26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar: पटना में गंगा महाआरती का फिर ले सकेंगे आनंद, जानिये समय और गाड़ी पार्किंग को लेकर जारी निर्देश

पटना के गांधी घाट पर एकबार फिर प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को गंगा महाआरती का आयोजन किया जाएगा. पटना डीएम और एसएसपी ने सोमवार को इसे लेकर जरुरी निर्देश दिये हैं.

पटना में अब एक बार फिर से प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को गंगा महाआरती का आयोजन गांधी घाट पर किया जायेगा. महाआरती का समय सूर्यास्त के बाद प्रारंभ हाेकर रात्रि दस बजे तक रहेगा. इसके बाद संपूर्ण कार्यक्रम को समाप्त कर घाट को खाली कराने का निर्देश पटना डीएम और एसएसपी ने सोमवार को जारी अपने संयुक्तादेश में दिया है.

महाआरती के अवसर पर भीड़ प्रबंधन, सुरक्षा व्यवस्था ,यातायात व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए इसमें अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं. संयुक्तादेश में कहा गया है कि महाआरती को लेकर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी ,पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की जायेगी. इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया है.

इस अवसर पर कोविड संबंधी प्रावधानों का अनुपालन कराने का भी निर्देश दिया गया है. गंगा महाआरती में एक अस्थायी नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा. गांधी घाट पर अस्थायी नियंत्रण कक्ष का निर्माण बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड पटना द्वारा किया जायेगा तथा रोस्टरवार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी.

Also Read: पटना में शिक्षक अभ्यर्थियों को कल मिलेगा नियुक्ति पत्र, जानें शेड्यूल और कैम्प से जुड़ी अहम जानकारी

डीएम और एसएसपी के संयुक्तादेश में कहा गया है कि महाआरती के दौरान एनआइटी गेट से आगे गांधी घाट की ओर आम वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. ट्रैफिक पुलिस के द्वारा वाहनों की पार्किंग सड़क के किनारे एवं खाली स्थानों पर सिलसिलेवार ढंग से करायी जायेगी.

गंगा महाआरती के दौरान गंगा नदी में नाव का परिचालन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. एनआइटी गेट के पास एवं उसके दक्षिण तिराहा पर ट्रॉली-ड्रॉप गेट की व्यवस्था होगी.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें