27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Etah Vidhan Sabha Chunav 2022: एटा में 4 विधानसभा सीटों पर मतदान संपन्न, 10 मार्च को आएगा फैसला

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए एटा जिले में एटा सदर, मारहरा, अलीगंज और जलेसर समेत चार विधानसभा सीटों पर मतदान हो चुका है. एटा में कुल 65.78 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

एटा में कुल 65.78 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 16 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में तीसरे चरण के लिए मतदान संपन्न हो गया है. इस दौरान एटा जिले में एटा सदर, मारहरा, अलीगंज और जलेसर समेत चार विधानसभा सीटों पर कुल 65.78 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

एटा में कोविड प्रोटोकॉल के तहत मतदान

उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग ने ट्वीट कर बताया कि, तीसरे चरण के अंतर्गत जनपद एटा के मतदान केंद्रों पर सकुशल मतदान संपन्न कराया जा रहा है. मतदाता कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर कतार में लगकर बारी-बारी अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं.

3 बजे तक कुल 53.23 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 16 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में तीसरे चरण के लिए रविवार यानी आज मतदान हो रहा है. एटा जिले में एटा सदर, मारहरा, अलीगंज और जलेसर समेत चार विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से 3 बजे तक कुल 53.23 फीसदी मतदान हुआ है.

एटा जिले 1 बजे तक 42.31 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 16 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में तीसरे चरण के लिए रविवार यानी आज मतदान हो रहा है. एटा जिले में एटा सदर, मारहरा, अलीगंज और जलेसर समेत चार विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से दोपहर 1 बजे तक कुल 42.31 फीसदी मतदान हुआ है.

एटा में 11 बजे तक 24.30 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 16 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में तीसरे चरण के लिए रविवार यानी आज मतदान हो रहा है. एटा जिले में एटा सदर, मारहरा, अलीगंज और जलेसर समेत चार विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से 11 बजे तक कुल 24.30 फीसदी मतदान हुआ है.

एटा जिले में 9 बजे तक कुल 10.16 फीसदी मतदान

यूपी के 16 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में तीसरे चरण के लिए रविवार यानी आज मतदान हो रहा है. एटा जिले में एटा सदर, मारहरा, अलीगंज और जलेसर समेत चार विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से 9 बजे तक कुल 10.16 फीसदी मतदान हुआ है.

मतदान केंद्रों पर PWD मतदाताओं को पूर्ण सुविधा

उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग ने ट्वीट कर लिखा, तीसरे चरण के अंतर्गत मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले बुजुर्ग मतदाताओं और PWD मतदाताओं को पूर्ण सुविधा महैया कराई जा रही है. इसके साथ ही मतदाताओं को अधिकारियों द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जा रहा है.

अलीगंज विधानसभा की बूथ संख्या 104, 151 पर ईवीएम खराब

तीसरे चरण के लिए रविवार सुबह सात बजे से एटा जिले की एटा सदर, मारहरा, अलीगंज और जलेसर समेत चार विधानसभा सीटों पर मतदान का सिलसिला जारी है. इस बीच समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से शिकायत दर्ज कराई है. पार्टी ने ट्वीट कर कहा, एटा जिले की अलीगंज विधानसभा 103, बूथ संख्या 104, 151 पर ईवीएम खराब है और स्लो वोटिंग हो रही है. जिला प्रशासन और चुनाव आयोग कृपया संज्ञान ले.

मायावती ने जनता से की मतदान की अपील

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 16 ज़िलों की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इस बीच सपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर लिखा, यूपी के 16 ज़िलों के 59 विधान सभा की सीटों पर आज तीसरे चरण के मतदान में सभी बढ़ चढ़कर अपना वोट जरूर डालें तथा अपने वोट से अपना उद्धार खुद करें. साथ ही, विरोधी दलों के हर प्रकार के छद्म व अनवरत् छलावे से मुक्ति के लिए यूपी में सत्ता का सुखद परिवर्तन भी जरूरी.

सुपा सुप्रीमो ने बीजेपी पर साधा निशाना

मायावती ने लिखा, ‘यूपी के ख़ासकर ग़रीबों को और ग़रीब बनाने वाली इनकी ग़लत नीतियों पर अब और ज़्यादा भरोसा करने के बजाय वादा निभाने वाली बीएसपी पर ही पूर्ण भरोसा का सही विकल्प. अपने आत्म-सम्मान के साथ शान्ति से जीने के लिए मामूली रोजी-रोज़गार भी नहीं उपलब्ध करा पाना भाजपा सरकार की सबसे बड़ी विफलता, बल्कि जो रोज़गार थे वे भी अधिकांश छिन गए हैं. सबसे पहले रोजी-रोटी की ज़िम्मेदारी, यही वक्त की सबसे बड़ी मांग है.

मरहरा विधानसभा के  बूथ नंबर 2 पर ईवीएम खराब

तीसरे चरण के मतदान की बीच समाजवादी पार्टी ने ट्वीट किया है. पार्टी ने एटा जिले की मरहरा विधानसभा 105 बूथ नंबर 2 पर ईवीएम खराब होने के मामले में चुनाव आयोग को अवगत कराया है. पार्टी ने आयोग से कहा कि, जिला प्रशासन संज्ञान लेते हुए कृपया शीघ्र मतदान शुरू कराने की कृपा करें.

एटा जिले की चार विधानसभा सीटों पर मतदान

Etah vidhan sabha chunav 2022: राज्य के 16 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में तीसरे चरण के लिए रविवार यानी आज मतदान हो रहा है. तीसरे चरण के लिए रविवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो चुका है, जोकि शाम छह बजे तक चलेगा. एटा जिले में एटा सदर, मारहरा, अलीगंज और जलेसर समेत चार विधानसभा सीटों पर मतदान का सिलसिला जारी है.

एटा में 1643 बूथ बनाए गए

एटा की चारों विधानसभाओं के लिए अलग-अलग शिविर आदि की व्यवस्था की गई. मतदान के लिए जिले में 1176 मतदान केंद्रों पर 1643 बूथ बनाए गए हैं. जहां जिले के 1281191 मतदाता मतदान करेंगे. मतदान कराने के लिए 1809 पोलिंग पार्टियां बनाई गईं हैं. इन पार्टियों में 7236 मतदान कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है.

एटा जिलो को चार सुपर और 15 जोन में बांटा गया

प्रशासनिक अधिकारियों ने जिले को चार सुपर जोन और 14 जोन में बांटा है. इसके अलावा जिले में 160 सेक्टर बनाए गए हैं. पांच से अधिक बूथों वाले मतदान केंद्रों पर 20 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं.

आंकड़ों पर एक नजर

एटा जिले की चारों विधानसभाओं में कुल 54 प्रत्याशी मैदान में हैं. इसके अलावा चारों विधानसभाओं में कुल मतदातओं की 12 लाख 81 हजार 191 है. यहां मतदान केंद्र संख्या 1176 है, जबकि मतदान के लिए 1643 बूथ बनाए गए हैं. पोलिंग और रिजर्व पार्टियां की संख्या 1806 है और पार्टियों में लगे कार्मिक की संख्या 7236 है.

तीसरे चरण के लिए 16 जिलों में मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर 20 फरवरी यानी आज मतदान हो रहा है. इसके बाद चौथे चरण में मतदान लखनऊ सहित 9 जिलों की 60 सीटों पर होना है. पांचवें चरण 11 जिलों की 60 सीटों पर मतदान होना है. छठे चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर और सातवें चरण के लिए मतदान 7 मार्च को 9 जिलों की 54 सीटों पर होगा. 10 मार्च को मतगणना होगी.

16 जिलों की 59 विधानसभा सीट

राज्य में तीसरे चरण में हाथरस, सादाबाद, सिकंदरा राऊ, टूंडला, जसराना, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, सिरसागंज, कासगंज, अमॉपुर, पटियाली, अलीगंज, एटा, मारहरा, जलेसर, मैनपुरी, भोगांव, किशनी, करहल, कायमगंज, अमृतपुर, फर्रुखाबाद, भोजपुर, छिबरामऊ, तिर्वा, कन्नौज, जसवंतनगर, इटावा, भरथना, बिधूना, दिबियापुर, औरैया, रसूलाबाद, अकबरपुर-रानिया, सिकंदरा, भोगनीपुर, बिल्हौर, बिठूर, कल्याणपुर, गोविंदनगर, सीसामऊ, आर्यनगर, किदवई नगर, कानपुर कैंट, महाराजपुर, घाटमपुर, मढ़ौगढ़, कालपी, उरई, बबीना, झांसी नगर, मऊरानीपुर, गरौथा, ललितपुर, महरौनी, हमीरपुर, राठ, महोबा और चरखारी विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

पोलिंग बूथ की जानकारी के लिए क्या करें

अपने इलाके के पोलिंग बूथ की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको https://eci.gov.in/ इलेक्शन कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आप बूथ सेक्शन पर क्लिक करें. बूथ सेक्शन पर क्लिक करने के बाद पेज के दाई तरफ ‘सर्च यॉर पोलिंग स्टेशन’ (Search polling station) पर क्लिक करें. यहां आप अपना एपीआईसी नंबर दर्ज करें, यहां सारी जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा यूपी निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर ‘नो यॉर एंड बूथ लेवल ऑफिस’ लिंक के जरिए जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें