28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JIO को जोरदार झटका, प्लान महंगे होने के बाद महीनेभर में करोड़ों ग्राहकों ने कहा बाय-बाय

TRAI Report: रीचार्ज प्लान की कीमतों में तेजी आने के बाद से जियो के ग्राहकों की संख्या में कमी आयी है. एक ओर जहां जियो को सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ है, वहीं बीएसएनएल को इसका लाभ मिला है.

Reliance Jio News : रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने हाल ही में अपने रीचार्ज प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी (Jio Recharge Expensive) की है. प्लान की कीमतों में इजाफे का असर (Telecom Plan Price Hike) दिखने लगा है. रीचार्ज प्लान की कीमतों में तेजी आने के बाद से जियो के ग्राहकों की संख्या में कमी (Jio Users Decrease) आयी है. एक ओर जहां जियो को सब्सक्राइबर्स (Jio Subscribers) का नुकसान हुआ है, वहीं बीएसएनएल को इसका लाभ (BSNL Users) मिला है. ट्राई के आंकड़ों (TRAI Data) के अनुसार, दिसंबर 2021 में जियो के यूजर्स की संख्या (Jio Userbase Fall by 13 Million) 1.29 करोड़ घट गई है.

रिलायंस जियो को झटका

पिछले साल दिसंबर में जियो (Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रीचार्ज प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की. प्लान महंगे होने का असर अब जियो के सब्सक्राइबर्स पर दिखने लगा है. जियो के यूजर्स की संख्या में भारी कमी आयी है. सिर्फ दिसंबर 2021 में जियो ने 1.29 करोड़ यूजर्स गंवा दिये. जहां जियो को नुकसान हुआ, वहीं इसका लाभ बीएसएनएल को मिला है. इस दौरान BSNL को 1.1 मिलियन नये ग्राहक मिले हैं. इस दौरान वोडाफोन आइडिया ने दिसंबर 2021 में 16.14 लाख ग्राहक खो दिये, तो एयरटेल के पास 4.75 लाख ग्राहकों का लाभ मिला है.

Also Read: Jio, Airtel और Vi के प्रीपेड प्लान TRAI के आदेश के बाद सस्ते हो जाएंगे? यहां समझें
1.28 करोड़ कम हुए मोबाइल ग्राहक

रिलायंस जियो को यूजरबेस के मामले में तगड़ा झटका लगा है. दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो के यूजर्स काफी कम हो गए हैं. जियो के साथ ही वोडाफोन आइडिया (Voda Idea) को ग्राहकों की कमी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, भारतीय एयरटेल (Bharti Airtel) और बीएसएनएल (BSNL) को फायदा हुआ है. ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या में दिसंबर 2021 के दौरान मासिक आधार पर 1.28 करोड़ की गिरावट दर्ज की गई है.

Jio का मार्केट शेयर अब भी ज्यादा

मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने दिसंबर 2021 में 1.29 करोड़ सब्सक्राइबर्स गंवाने के बाद भी सबसे ज्यादा मार्केट शेयर वाली कंपनी है. भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में अब भी Jio का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा 36 पर्सेंट है. इसके बाद एयरटेल 30.81 पर्सेंट मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है. टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो अपने इनएक्टिव कस्टमर्स को हटाने पर काम कर रही है. वहीं, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि नवंबर में हुए प्रीपेड टैरिफ में बढ़ोतरी की वजह से कई यूजर्स ने BSNL का रुख कर लिया है.

Also Read: Airtel ने अपने एन्युअल रीचार्ज प्लान में किया बदलाव, मिलेगा बड़ा बेनिफिट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें