26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : चौतरफा घिरे नक्सली खत्म हो रहा राशन, मारा गया ईनामी माओवादी

नक्सलियों पर पुलिस का शिकंजा मजबूत हो रहा है. लोहरदगा-लातेहार सीमावर्ती क्षेत्र स्थित पेशरार थाना अंतर्गत बुलबुल जंगल में सुरक्षा बलों ने एक नक्सली को मार गिराया.

नक्सलियों पर पुलिस का शिकंजा मजबूत हो रहा है. लोहरदगा-लातेहार सीमावर्ती क्षेत्र स्थित पेशरार थाना अंतर्गत बुलबुल जंगल में सुरक्षा बलों ने एक नक्सली को मार गिराया. सुरक्षा बलों ने नक्सलियों को चारो तरफ से घेर रखा है. मारे गये नक्सली की पहचान प्रारंभिक तौर पर पांच लाख के इनामी सबजोनल कमांडर बालक गंझू के रूप में की जा रही है. पुलिस शव की पहचान उनके परिचनों से कराने के बाद ही इस संबंध में पुख्ता जानकारी दे सकेगी.

नक्सलियों से दो बार मुठभेड़

बुधवार को पुलिस की नक्सलियों से दो बार मुठभेड़ हुई. इस दौरान एक नक्सली के मारे जाने के अलावा तीन-चार और नक्सलियों को गोली लगने की बात भी कही गयी है. मुठभेड़ में झारखंड जगुआर, सीआरपीएफ कोबरा, लोहरदगा और जिला पुलिस बल के अधिकारी व जवान शामिल थे. पुलिस का दावा है कि लगातार घेराबंदी से नक्सली परेशान हैं. उनका राशन-पानी खत्म हो गया है.

रविंद्र गंझू दस्ते से मुठभेड़

रविंद्र गंझू दस्ते से मुठभेड़ के बाद बुलबुल जंगल में सर्च अभियान के दौरान पुलिस ने एक लाख रुपये, 126 कारतूस, एक.303 रायफल, एक मैगजीन, दो डायरी, दो हाथ से लिखा नोट बुक, माओवादी केंद्रीय कमेटी द्वारा वर्ष 2017 में प्रकाशित एक किताब, नक्सलियों की पोशाक, आइना और प्लेट बरामद की है.

नक्सलियों द्वारा बनाया गया बंकर भी ध्वस्त

सर्च अभियान के दौरान बुलबुल जंगल में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों द्वारा बनाया गया बंकर भी ध्वस्त किया है. बंकर के आसपास के इलाकों में पुलिस सर्च अभियान चला रही है. दूसरी ओर मुठभेड़ भी जारी है. एक तरफ सुरक्षा बल नक्सलियों पर शिकंजा कस रहे हैं तो दूसरी तरफ नक्सली भी आत्मसमर्पण की तरफ बढ़ रहे हैं.

सुरेश पर दस लाख व लोदरो पर दो लाख रुपये का इनाम

झारखंड पुलिस की आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर प्रतिबंधित माओवादी संगठन का जोनल कमांडर सुरेश सिंह मुंडा और एरिया कमांडर लोदरो लोहरा झारखंड पुलिस के पास पहुंच गया है. सुरेश पर दस लाख व लोदरो पर दो लाख रुपये का इनाम है.

झारखंड पुलिस की आत्मसमर्पण नीति

दोनों से पूछताछ की जा रही है. झारखंड पुलिस की आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर प्रतिबंधित माओवादी संगठन का जोनल कमांडर सुरेश सिंह मुंडा और एरिया कमांडर लोदरो लोहरा झारखंड पुलिस के पास पहुंचे हैं. इनसे पूछताछ की जा रही है इनके अलावा तीन-चार और नक्सली पुलिस के संपर्क में हैं. संभावना है कि झारखंड पुलिस जल्द ही सभी का एक साथ सरेंडर कराये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें