27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JAC Exam: मैट्रिक और इंटर को लेकर बड़ा फैसला, नहीं होगी गृह केंद्रों पर परीक्षा, जानें कब होगा एग्जाम

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा इस बार गृह केंद्रों पर आयोजित नहीं होगी. परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी. जिसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है.

रांची : मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पूर्व निर्धारित केंद्र पर ही ली जाएगी. परीक्षा को लेकर जैक ने पूर्व में जिलों को केंद्र निर्धारण के लिए कहा था. ऐसे में इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. अब दोनों ही परीक्षा गृह केंद्र पर नहीं होगी. यह सहमति गुरुवार को जैक अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो और शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के बीच हुई बैठक में बनी.

इस दौरान मैट्रिक और इंटर की परीक्षा गृह केंद्र पर लेने की स्थिति में होनेवाली परेशानी पर भी विचार किया गया. यहां बता दें कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी. जैक अध्यक्ष ने शिक्षा मंत्री को मैट्रिक, इंटर समेत अन्य परीक्षाओं की तैयारी की भी जानकारी दी.

इस वर्ष दोगुनी होगी परीक्षा केंद्र की संख्या :

कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या लगभग दोगुनी की जायेगी. पूर्व में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा को लेकर 700 परीक्षा केंद्र बनाये जाते थे. इस वर्ष लगभग 1300 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा ली जायेगी. जैक द्वारा मैट्रिक-इंटर की परीक्षा को लेकर विस्तृत जानकारी 15 फरवरी तक जारी कर दिये जाने की संभावना है. जीसीइआरटी द्वारा मॉडल सेट प्रश्न पत्र भी जल्द जारी कर दिया जायेगा.

ऑब्‍जेक्‍ट‍िव प्रशनों पर रहेगा फोकस

इस बार बहुविकल्पीय और लिखित उत्तर वाले प्रश्न पूछे जाएंगे. क्यों कि पहले इसी पैटर्न के आधार पर परीक्षा लेने की बात कही गई थी. जानकारी के अनुसार इस साल की परीक्षा दो चरणों में होनी है. प्रथम चरण की परीक्षा ओएमआर शीट और दूसरे चरण की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर ली जा सकती है, जिसमें 40-40 अंक की परीक्षा होनी है. अब दोनों परीक्षा एक साथ होने पर 80 अंकों में से 40 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट और दूसरे चरण की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर होगी। प्रथम चरण में ऑब्जेक्‍टि‍व और दूसरे चरण में लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे.

Posted By : Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें