26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में पहली बार 4 जिलों की इंटरनेट सेवा बंद, ऑनलाइन कामकाज का ठप, जानें कब से दोबारा होगी शुरू

हजारीबाग और कोडरमा में हुए हिंसक झड़प की वजह से झारखंड के 4 जिलों कल इंटरनेट बंद कर दिया गया था. अशांति फैलने की अशंका की वजह से ये फैसला लिया गया है. हालांकि आज से इंटरनेट शुरू होने की उम्मीद है

हजारीबाग : सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान अक्सर मारपीट की घटनाएं होती है, जिसके बाद लोग तरह-तरह की अफवाहों से माहौल को भड़काने का काम करते हैं. कई बार ऐसी घटनाओं को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की जाती है. इसी को देखते हुए एहतियातन राज्य में पहली बार एक साथ संवेदनशील माने जानेवाले चार जिले गिरिडीह, हजारीबाग, चतरा और कोडरमा में रविवार देर रात से विभिन्न कंपनियों की इंटनरेट सेवाएं बंद करने की कार्रवाई शुरू की गयी. सोमवार सुबह तक इन जिलों में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह बंद हो गयी थी़

एक प्रभावित जिले के उपायुक्त ने बताया कि रविवार रात 11 बजे गृह विभाग के प्रधान सचिव का ई-मेल आने के बाद इंटरनेट सेवा को बंद कराने की कार्रवाई की गयी. यह सेवा कब तक बंद रहेगी, इसका कोई समय निर्धारित नहीं है. कहा जा रहा है कि विसर्जन संपन्न होने के बाद फिर से इंटरनेट सेवा बहाल करा दी जायेगी. कुछ जिलों के अधिकारी ने बताया कि सोमवार रात 12 से एक बजे के बाद इंटरनेट सेवा चालू करा दी जायेगी.

राज्य में सोमवार को अधिकतर जगहों पर मां सरस्वती की प्रतिमा का विसर्जन करा लिये जाने की सूचना है. बचे कुछेक प्रतिमा का विसर्जन मंगलवार को होगा. इंटनरेट सेवा बाधित रहने के कारण मीडिया, व्यवसाय, स्कूली बच्चे, बैंक, शेयर से जुड़े लोग लोग परेशान रहे. कहा यह भी जा रहा था कि कोडरमा के मरकच्चो व हजारीबाग के बरही में दो गुटों की बीच हुई झड़प के बाद उक्त जिलाें में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी. मामले में गृह विभाग के प्रधान सचिव का पक्ष लेने के लिए उनसे संपर्क करने की कोशिश की गयी, लेकिन दूरभाष पर संपर्क नहीं हो सका.

हर सेक्टर पर पड़ा असर :

इंटरनेट बंद होने का असर सोमवार को हर सेक्टर पर पड़ा. ऑनलाइन बैंकिंग के कामकाज से लेकर कार्यालयों के कामकाज सभी प्रभावित हुए. जानकारी के अनुसार, सोमवार की सुबह सबसे पहले जियो कंपनी के उपभोक्ताओं के पास संदेश आया कि सरकार के आदेशानुसार अगले आदेश तक आपके क्षेत्र में इंटरनेट सेवा बंद की जा रही है.

लोग रहे परेशान

कोडरमा में कार्यालयों के कामकाज से लेकर अन्य सेक्टर पर खासा असर

वर्क फ्रॉम होम में रह रहे मल्टीनेशनल कंपनियों के कर्मियों को भी हुई परेशानी

बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं सोमवार को पूरी तरह ठप करनी पड़ी

ऑनलाइन बैंकिंग लेन-देन भी ठप, शेयर बाजार से जुड़े लोग भी परेशान दिखे

रविवार शाम कुछ ऐसी घटनाएं हुईं, जिससे अफवाह व अशांति फैलने की संभावना थी. ऐसे में राज्य स्तर से ही एहतियातन चार जिलों तड़के चार बजे से अगले 24 घंटे तक यह प्रभावी रहेगा.

कुमार गौरव, एसपी, कोडरमा

बरही की घटना

रविवार को बरही धनबाद रोड दुलमुंहा गांव में आपसी विवाद में मारपीट में युवक रूपेश पांडेय की मौत हो गयी. इसके बाद रूपेश के गांव नयीटांड़ के आक्रोशित लोगों ने छह वाहन जला दिये थे. वहीं सोमवार को मृतक के परिजनों ने शव को सड़क पर रख जाम कर दिया. दूसरी ओर मंत्री आलमगीर आलम व सीएम के प्रधान सचिव ने मृतक के परिजनों को फोन कर हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया.

मरकच्चो की घटना

रविवार शाम उत्तरी पंचायत के कर्बलानगर में प्रतिमा विसर्जन के लिए निकले जुलूस में दो पक्षों में झड़प हो गयी. इसमें एक पक्ष के पांच व दूसरे पक्ष के दो लोग घायल हो गये. इसमें एक बच्चा भी शामिल है. जानकारी के अनुसार, प्रतिमा विसर्जन के दौरान डीजे की आवाज सुन रास्ते में पशु बिदक गये. इसको लेकर पशुपालकों ने डीजे बंद करने को कहा. इसी बात पर झड़प हो गयी.

Posted By : Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें