22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: गांवों में भी मिलेंगी शहरों जैसी तमाम सुविधाएं, प्रदेश के सभी पंचायतों का बनेगा मास्टर प्लान

बजट का मुख्य फोकस गरीब का कल्याण, हर गरीब के पास पक्का घर, नल का जल, शौचालय व घरेलू गैस की सुविधा समेत तमाम मूलभूत सुविधाएं होंगी.

पटना. केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने केंद्रीय बजट को विकास का नया विश्वास लेकर आने वाला बताया. भाजपा प्रदेश कार्यालय के अटल सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों का मास्टर प्लान तैयार किया जायेगा और इसके आधार पर गांव के लोगों को भी शहरों जैसी तमाम सुविधाएं मिलेंगी. गांव के विकास के लिए इस बार के बजट में खासतौर से प्रावधान किया गया है. बजट का मुख्य फोकस गरीब का कल्याण, हर गरीब के पास पक्का घर, नल का जल, शौचालय व घरेलू गैस की सुविधा समेत तमाम मूलभूत सुविधाएं होंगी.

गति शक्ति योजना का लाभ बिहार को भी मिलेगा

बिहार में पीएम आवास योजना और मनरेगा के लिए राशि की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी. एक राष्ट्र और एक निबंधन का लाभ बिहार को भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि नये वित्तीय वर्ष के दौरान बिहार में पीएम सड़क योजना के तहत छह हजार 200 किमी सड़कें बनेंगी. केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गयी गति शक्ति योजना का लाभ बिहार को भी मिलेगा. 2022-23 में 25 हजार किमी एनएच बनेगा और बिहार इसके कोर नेटवर्क से जुड़ा हुआ है. नये बजट में 68 प्रतिशत घरेलू उद्योग के लिए रिजर्व करने का बड़ा लाभ लघु एवं मध्यम उद्योगों को होगा.

आर्थिक वृद्धि दर 9.2 अनुमानित है

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आर्थिक वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत अनुमानित है, जो सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है. विदेशी मुद्रा कोष 2022 में बढ़ कर 634 बिलियन डॉलर हो गया है. 2013-14 में बजट आकार 16.65 लाख करोड़ था, जो 2022-23 में बढ़ कर 39.40 लाख करोड़ हो गया है. बिहार में पटना और गया से हावड़ा एवं दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने की उम्मीद जागी है.

Also Read: UP Chunav 2022: यूपी पहुंचे बिहार के नेता, 15 से कैंप करेंगे सभी दलों के दिग्गज, पूर्वांचल पर रहेगा जोर
एयरपोर्ट के तर्ज पर इन स्टेशनों का विकास होगा

यहां की राजेंद्र नगर टर्मिनल, बेगूसराय, बरौनी, गया, मुजफ्फरपुर, सिंगरौली, सीतामढ़ी, दरभंगा स्टेशन ने रेलवे लैंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी की तरफ से विकसित करने की योजना है. एयरपोर्ट के तर्ज पर इन स्टेशनों का विकास होगा. उन्होंने कहा कि गंगा किनारे खेती पर बड़ी संख्या में किसान बिहार में निर्भर हैं. इनके लिए भी खासतौर से व्यवस्था की गयी है. नये बजट में 60 लाख नौकरी की भी बात कही गयी है. बिहार के युवाओं को इसका लाभ मिलेगा. इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन, राजेश झा राजू व अशोक भट्ट समेत अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें