26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Election 2022: चाय-समोसे के साथ ही चुनाव आयोग अब मांग रहा थालियों का हिसाब, EC ने बदली खर्च की सूची

पहले के चुनावों में अब तक सिर्फ पूड़ी-सब्जी एक मिठाई व चाय-समोसा ही चुनावी खाना माना जाता था. इसी को चुनावी खर्च में जोड़ा जाता था. मगर आयोग ने इस बार नेताओं के समर्थकों की थाली की कई चीजों को खर्च की सूची में स्थान दे दिया है.

Lucknow News: यूपी में हो रहे विधानसभा चुनाव 2022 में कई ऐसे नए प्रयोग किए गए हैं, जिन्हें पहले न तो किसी ने देखा था और न सुना था. सबसे अहम है डिजिटल प्रचार. मगर इस कड़ी में एक चुनाव आयोग का एक और आदेश आ गया है. दरअसल, प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की लिस्ट में पहली बार रोटी, दाल, चावल, सब्जी से सजे भोजन थाल को भी शामिल किया गया है.

…तो 225 रुपए की एक थाली खाएंगे 

बता दें कि पहले के चुनावों में अब तक सिर्फ पूड़ी-सब्जी एक मिठाई व चाय-समोसा ही चुनावी खाना माना जाता था. इसी को चुनावी खर्च में जोड़ा जाता था. मगर आयोग ने इस बार नेताओं के समर्थकों की थाली की कई चीजों को खर्च की सूची में स्थान दे दिया है. आयोग के मुताबिक, भोजन थाल में चार तवा रोटी, एक दाल, एक सूखी सब्जी, पनीर सब्जी, रायता, चावल, सलाद व एक मिठाई को रखा गया है. इसकी दर 225 रुपए तय की गई है.

Also Read: UP Chunav 2022: बीजेपी के घोषणा पत्र की राह में सपा, आप और कांग्रेस के कई अड़ंगे, क्या आज मिलेगा तोड़?
लखनऊ में चुनाव प्रचार का नया खर्च ब्योरा

दरअसल, कोरोना महामारी के साये में हो रहे विधानसभा चुनाव में नेताओं के साथ दिन-रात जुटने वाले कार्यकर्ताओं के खान-पान में परिवर्तन आया है. अब केवल पूड़ी-सब्जी खाकर प्रचार नहीं हो रहा है. चुनावी दफ्तरों में कार्यकर्ताओं के लिए दाल, रोटी, सब्जी, चावल का इंतजाम भी किया जाता है. भोजन थाल के ऑर्डर दिए जाते हैं. इसे देख चुनावी खर्च का हिसाब-किताब रखने वाली टीम ने पहली बार यूपी की राजधानी लखनऊ की 9 विधानसभा सीट पर भोजन थाल को भी चुनावी खर्च में जोड़ा है.

Also Read: पंचायत चुनाव में अलग हुए दो भाई विधायकी चुनाव में हुए एक, सुरेश राही और रमेश राही की एक हुई ‘राह’
नेताओं ने किया था अनुरोध 

अभी तक चुनावी खर्च की लिस्ट में खाने के नाम पर केवल पूड़ी-सब्जी व चाय-समोसा ही शामिल किया जाता था. एक मिठाई के साथ चार पूड़ी-सब्जी की दर 37 रुपए तय की गई है. साल 2017 के चुनाव से पांच रुपए अधिक है जबकि चाय व समोसा की दरें छह-छह रुपए प्रति पीस रखी गई हैं. चुनावी खर्च का रेट चार्ट जारी होने के बाद राजनीतिक दलों की ओर से खाने में रोटी, दाल, चावल के भोजन थाल का अनुरोध किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें