26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: दो दिनों की बारिश से साफ हुई पटना की हवा, बिहार में 34 एमएम से अधिक हुई बारिश

पटना सहित राज्य के अधिकतर शहरों की वायु गुणवत्ता शनिवार को अच्छी और संतोषजनक रिकॉर्ड की गयी. ठंड के मौसम में अधिकांश समय 350 से 450 के बीच रहने वाला एक्यूआइ अब 100 के नीचे पहुंच चुका है.

पटना. बीते दिनों पटना सहित पूरे राज्य में हुई बारिश के बाद कई शहरों की हवा प्रदूषण मुक्त हो गयी है. केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की ओर से जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) के अनुसार पटना सहित राज्य के अधिकतर शहरों की वायु गुणवत्ता शनिवार को अच्छी और संतोषजनक रिकॉर्ड की गयी. ठंड के मौसम में अधिकांश समय 350 से 450 के बीच रहने वाला एक्यूआइ अब 100 के नीचे पहुंच चुका है. शनिवार को मुजफ्फरपुर में सबसे कम 45, आरा में 51 और सीवान में 67 एक्यूआइ दर्ज किया गया, जबकि सबसे अधिक सासाराम में 181 रिकॉर्ड किया गया.

35 एमएम से अधिक हुई थी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार गुरुवार और शुक्रवार को राज्य में औसत 34 एमएम से अधिक बारिश हुई थी. राज्य में सबसे अधिक बारिश बगहा में 51.6 एमएम हुई है. बारिश का क्षेत्रफल पूरे राज्य में होने के कारण इसका प्रभाव सभी जिलों में देखा गया है. पटना में 36.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गयी है.

मात्र दो जगहों पर 100 से अधिक एक्यूआई

बिहार के मात्र दो शहरों में ही 100 से अधिक एक्यूआइ पहुंचा है. सासाराम के अलावा बिहारशरीफ में 106 एक्यूआई दर्ज किया गया. इसके अलावा बक्सर में 99, गया में 89, छपरा में 70 हाजीपुर में 74 और मोतिहारी में 72 एक्यूआइ दर्ज किया गया.

पटना में 300 से 90 पर पहुंचा एक्यूआई

सबसे अधिक सुधार पटना में देखने को मिला है. बारिश के बाद पटना में 90 एक्यूआइ दर्ज किया गया, जबकि बारिश के पहले तक पटना का एक्यूआइ 300 से अधिक था. मालूम हो कि ठंड में कई बार हवा अति प्रदूषित होकर सीवियर यानी खतरनाक स्तर पर पहुंच जाती है और आंकड़ा 400 के पार चला जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें