28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Chunav में फेक न्यूज से परेशान यूपी पुलिस, अब तक सामने आए 700 से ज्यादा मामले

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी पुलिस सड़क पर ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी कड़ाई से नजर बनाए रखी है. चुनाव के वक्त किसी भी तरह से प्रदेश का महौल ना खराब हो इसके लिए पुलिस सोशल मीडिया का भी सहारा ले रही है.

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के तहत आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है. आचार संहिता लागू होने के बाद पुलिस भी पूरी तरह से सतर्क हो गई है. इंटरनेट मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट, भड़काऊ भाषण और राजनैतिक टिप्णणी, जिससे माहौल खराब हो सकता है. इसे लेकर विशेष सतर्कता बरतने की कवायद की जा रही है, पुलिस इसको लेकर इंटरनेट मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर कड़ी नजर रखी हुई है. इन तमाम कोशिशों के बीच उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए भी चुनौती बढ़ गई है.

फेक न्यूज के 700 से अधिक मामले आए सामने 

उत्तर प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के बाद सोशल मीडिया पर 700 से अधिक मामले सोशल मीडिया पर सामने आ चुके हैं, जिनमें 150 से अधिक मामलों में पुलिस को एफआईआर तक दर्ज करनी पड़ी है. पुलिस के लिए दिन-ब-दिन सोशल मीडिया के जरिए फेक न्यूज की चुनौती बढ़ती जा रही है. यूपी पुलिस लगातार ऐसी फेक खबरों की सच्चाई सोशल मीडिया पर बता रही है और झूठी खबरों को फैलानें वालों पर कार्वाई भी कर रही है. यूपी पुलिस ने झूठी खबरों की सच्चाई बताने के लिए up police fact check नामक का ट्वीटर अकांउट भी बनाया है.

Also Read: UP Weather Update: यूपी में अभी ठंड और बारिश से नहीं मिलेगी राहत, जानें IMD का ताजा अपडेट
पुलिस के सामने नयी चुनौती 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी पुलिस सड़क पर ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी कड़ाई से नजर बनाए रखी है. चुनाव के वक्त किसी भी तरह से प्रदेश का महौल ना खराब हो इसके लिए पुलिस सोशल मीडिया का भी सहारा ले रही है. यूट्यूब, फेसबुक, टि्वटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म पर आचार संहिता लगने के बाद इस तरह की अफवाहें और फेक न्यूज की बाढ़ सी आ गई है. पुलिस ने उत्तर प्रदेश में इस चुनौती से निपटने के इंतजाम किए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें