25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Union Budget 2022: वित्त मंत्री ने बजट में किए बड़े एलान, जानें युवाओं के लिए इस बजट में क्या है खास

Union Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश करते हुए कहा आत्मनिर्भर भारत से 60 लाख युवाओं को नौकरियां देने का काम किया जाएगा.

Union Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 1 फरवरी को बजट पेश किया. वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि बजट से किसान, युवाओं को फायदा होगा. आत्मनिर्भर भारत से 60 लाख युवाओं को नौकरियां देने का काम किया जाएगा.

Budget 2022: कौशल विकास पर खास ध्यान

बजट 2022 में स्किलिंग प्रोग्राम के अवसर सृजित करके इस पर अधिक ध्यान दिया जाएगा. मौजूदा कार्यक्रमों को नया रूप दिया जाएगा और ऑनलाइन प्रशिक्षण देने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा. कौशल विकसित करने के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम तैयार करने और शुरू करने के लिए आगे की योजना तैयार की जाएगी.

Budget 2022: डिजिटल टूल्स से लैस होंगे शिक्षक 

कोरोना काल से ही सीख लेते हुए वर्तमान की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए शिक्षकों को डिजिटल टूल्‍स से लैस किया जाएगा. राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक ओपन प्‍लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा.

Budget 2022: शुरू की जाएगी डिजिटल यूनिवर्सिटी

बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने डिजिटल यूनिवर्सिटी (Digital University) बनाने का ऐलान भी किया और कहा कि इसका निर्माण हब एवं स्पोक मॉडल के आधार पर किया जाएगा. कोविड-19 महामारी के दौरान लगी पाबंदियों से औपचारिक शिक्षा को हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी और इसके लिए सरकार स्कूली बच्चों को अनुपूरक शिक्षा मुहैया कराने की योजना पर काम किया जा रहा है.

Budget 2022: ‘वन क्लास वन टीवी’ चैनल की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए ‘वन क्लास वन टीवी चैनल’ कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. 1 से 12 तक की कक्षा के लिए राज्य अपनी क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा प्रदान करेंगे.

Budget 2022: ये चीजें हुईं सस्ती

जूते-चप्पल

ज्वैलरी

इलेक्ट्रिक सामान

विदेशी मशीनें

कृषि उपकरण

मोबाइल चार्जर

मोबाइल

कपड़े

चमड़े का सामान

Budget 2022: ये चीजें हुईं महंगी

छाता

शराब

कॉटन

खाद्य तेल

एलईडी लाइट

Union Budget 2022: क्रेडिट लाइन गारंटी योजना को मार्च 2023 तक बढ़ा दिया गया है

वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि COVID-19 महामारी के बीच सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) की मदद के लिए वित्त मंत्रालय द्वारा 2020 में आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) शुरू की गई थी, जिसे मार्च 2023 तक बढ़ा दिया गया है. गारंटी कवर को 50,000 रुपये तक बढ़ा दिया गया है, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को अपना चौथा वार्षिक बजट 2022 पेश करते हुए घोषणा की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें